-31 जनवरी तक पर्षद की वेबसाइट पर ऑनलाइन मांगे गए आवेदन

-सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम आयु 18 तथा अधिकतम 23 साल उम्र-सीमा

PATNA : अब हरियाली की सुरक्षा के लिए पहरेदारों की संख्या बढ़ाई जाएगी। एक साथ 902 फारेस्ट गार्डो की बहाली का खाका तैयार है और इसके लिए केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में वनरक्षी (फॉरेस्ट गार्ड) के 902 पदों पर सीधी बहाली के लिए मंगलवार को अधिसूचना भी जारी कर दी है। जन्मतिथि का कटऑफ एक जनवरी से निर्धारित है।

ऑनलाइन आवेदन

31 जनवरी तक अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। अभ्यर्थी पर्षद की वेबसाइट (www.ष्ढ्डह्यष्.ढ्डद्बद्ध। ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ) पर ऊपर इनवॉयरनमेंट, फॉरेस्ट एंड क्लाइमेंट चेंज पर क्लिक करते ही ऑनलाइन आवेदन का लिंक उपल?ध होगा। आवेदन दो चरण में भरे जाएंगे। पहले चरण में रजिस्ट्रेशन किया जाएगा और दूसरे चरण में शैक्षणिक योग्यता आदि की जानकारी देनी होगी।

इंटरमीडिएट है पात्रता

वनरक्षी के लिए अभ्यर्थी के पास न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता इंटरमीडिएट या उसके समकक्ष होनी चाहिए। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम आयु 18 तथा अधिकतम 23 साल निर्धारित है। पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु में दो साल, अनुसूचित जाति एवं जनजाति के अभ्यर्थियों में अधिकतम आयु में पांच साल की छूट है। बिहार सरकार में कार्यरत नियमित सरकारी कर्मी के लिए अधिकतम उम्र में पांच साल की छूट दी गई है।