- करीब 42 डिग्री टेम्प्रेचर के बावजूद बनारस में सर्वाधिक वोटिंग का बना नया रिकॉर्ड

- बनारस सीट पर दिग्गजों की मौजूदगी ने बढ़ाया वोटर्स में जोश, जमकर हुआ मतदान

VARANASI: सोमवार को बनारस के वोटर्स ने एक नया इतिहास रचा। लोकतंत्र के सबसे बड़े यज्ञ में ऐसी आहुति दी कि अब इतिहास में इस याद रखा जाएगा। हालांकि ये यज्ञ कम पेनफुल नहीं था। खुद सूर्य देव लोगों की परीक्षा ले रहे थे। उन्होंने भरपूर कोशिश की लोगों को यज्ञ से दूर रखने की मगर वोटर्स का उत्साह थर्मामीटर में पारे की जिद से ज्यादा पावरफुल साबित हुआ। यही वजह थी कि सोमवार को ब्ख् डिग्री टेम्प्रेचर, स्किन झुलसा देने वाली धूप, तेज लू के बावजूद वाराणसी संसदीय सीट के लिए भ्8.ख् परसेंट वोट गिरा। ये बनारस के लोकसभा चुनाव में अब तक का सबसे ज्यादा मतदान है।

पीछे छूटा क्977 का रिकॉर्ड

बनारस के संसदीय सीट पर अब तक का सबसे ज्यादा वोटिंग का रिकॉर्ड क्977 का है जब भ्भ्.8 परसेंट मतदान हुआ था। इसके बाद से कभी मतदाता ऐसा झूम कर नहीं निकले जिससे ये क्977 का रिकॉर्ड टूटे। मगर सोमवार को, जब देश और दुनिया की नजरें बनारस के चुनाव पर थीं, तब वोटर्स ने इस रिकॉर्ड को ना सिर्फ ध्वस्त किया बल्कि बनारस में सर्वाधिक वोटिंग का एक नया रिकॉर्ड भ्8.ख् परसेंट के रूप में बना दिया। इलेक्शन से जुड़े ऑफिशयल्स की माने तो ये वोट परसेंट बढ़ भी सकता है क्योंकि वोटिंग का असली परसेंट सारे ईवीएम जमा होने के बाद ही क्लीयर होता है।

सुबह-शाम में दिखा जोर

गर्मी के तेवर पिछले कई दिनों से साफ नजर आ रहे थे। हर कोई इस बात को लेकर सहमा हुआ था क वोटिंग के दिन पारा कहीं ब्भ् डिग्री न पहुंच जाये। मगर यहीं पर मौसम की नरमी नजर आई। पारा नॉर्मल से ज्यादा, ब्क्.8 डिग्री तक पहुंचा मगर ये ब्भ् डिग्री से कम था जिससे वोटर्स को रिकॉर्ड ब्रेक करने के लिए हौसला भी मिला। वोटिंग में ज्यादा तेजी सुबह 7 से क्क् बजे के बीच और शाम में फ् से म् बजे के बीच देखने को मिली। खासकर शाम फ् से भ् के बीच हर विधानसभा में सबसे ज्यादा वेाटिंग देखी गयी। यहां की कैंटोमेंट विधानसभा में कुछ बूथ पर शाम में लम्बी लाइन के चलते ही म् बजे वोटिंग टाइम खत्म होने के बाद भी लाइन में लगे वोटर्स से वोट दिलाना पड़ा।

पड़ोसियों में भी जोर

बनारस के संसदीय सीट चुनाव के लिए सोमवार को रोहनियां, शहर उत्तरी, शहर दक्षिणी, कैंट, सेवापुरी विधानसभाओं में वोट पड़े जिनका टोटल एवरेज परसेंट भ्8.ख् रहा। जबकि पड़ोस के चंदौली और मछलीशहर आंशिक लोकसभा सीट के लिए वाराणसी जिले में आने वाले पिण्डरा, अजगरा और शिवपुर में भी वोटर्स का उत्साह देखने लायक था। इन तीनों विधानसभाओं को मिलाकर वाराणसी डिस्ट्रिक्ट में ओवरआल वोटिंग परसेंट भ्8.फ् रहा जो पिछले चुनावों से कहीं ज्यादा अच्छा था।

पारा और वोट परसेंटेज

टाइम मैक्सिमम टेम्प्रेचर वोट परसेंट

सुबह 9 बजे फ्0 डिग्री क्क्.8

सुबह क्क् बजे फ्म् डिग्री ख्ख्.8

दोपहर क् बजे फ्9 डिग्री फ्ब्.8

शाम फ् बजे ब्ख् डिग्री ब्ब्.म्

शाम भ् बजे ब्क् डिग्री भ्ब्.0

शाम म् बजे ब्0 डिग्री भ्8.ख्

समय रोहनियां उत्तरी दक्षिणी कैंट सेवापुरी एवरेज

सुबह 9 बजे तक क्ख् क्क् क्0 क्ब् क्ख् क्क्.8

सुबह क्क् बजे तक ख्क् फ्0 क्ब् ख्ख् ख्7 ख्ख्.8

दोपहर क् बजे तक फ्क् फ्ब् फ्म् फ्8 फ्भ् फ्ब्.8

दोपहर फ् बजे तक ब्क् ब्0 भ्0 ब्म् ब्म् ब्ब्.म्

शाम भ् बजे तक भ्म् भ्0 भ्7 भ्फ् भ्ब् भ्ब्.0

शाम म् बजे भ्9 भ्भ् म्0 भ्7 म्0 भ्8.ख्

चंदौली व मछलीशहर आंशिक सीट की विधानसभाएं

विधानसभा 9 बजे तक क्क् बजे तक क् बजे तक फ् बजे तक भ् बजे तक म् बजे

पिण्डरा क्क् ख्क् फ्म् फ्9 भ्0 भ्फ्

अजगरा क्भ् ख्भ् फ्8 ब्8 भ्7 म्क्

शिवपुर क्क् ख्म् फ्भ् ब्8 भ्8 म्क्

एवरेज क्ख्.फ् ख्ब् फ्म्.फ् ब्भ् भ्भ् भ्8.फ्