JAMSHEDPUR: स्टील सिटी में नये साल के आगाज पर शहर के सभी पिकनिक स्पॉट गुलजार रहे। शहर के प्रमुख पिकनिक स्पॉटों में जुबिली पार्क, चांडिल डैम, डिमना लेक, सीताराम डेरा सहित शहर के सभी पार्क गुलजार रहे। शहर के लोगों के साथ ही जिले से सटे बंगाल और उड़ीसा के लोगों ने भी शहर के पिकनिक स्पॉटों का जमकर लुत्फ उठाया। नये साल को सेलीब्रेट करने के लिए लोगों ने पिकनिक स्पॉटों में पर खाना बनाकर नये साल का सेलीब्रेट किया। शहर के जुबिली पार्क में सबसे अधिक भीड़ रही जहां पर नये साल को सेलीब्रेट करने के लिए लोगों ने घर से बनाकर नये साल को मनाया। इस मौके पर बच्चों ने बैडमिंटन, फुटबाल, चेस और पत्ते सहित अन्य गेम खेलकर मनोरंजन किया।

पूरे दिन जाम लगता-खुलता रहा जाम

नये साल के खुमार और जोश के चलते शहर के सभी पिकनिक स्पॉट के आने जाने वाले रास्ते में जाम लगता- खुलता रहा है। शहर के प्रमुख पिकनिक स्पॉट जुबिली पार्क, डिमना चौक और पारडीह चौक जाम लगा रहा। चौराहों पर तैनात परिवहन विभाग के सिपाही पूरे दिन जाम हटाने में लगे रहे। डिमना लेक और चांडिल डैम में जाने के लिए नेशनल हाइवे में पूरे दिन वाहन रेंगते रहे।

सेल्फी प्वाइंट पर तैनात रहे जैफ के जवान

डिमना लेक, चांडिल डैम, जू और जयंती सरोवर सहित सभी सेल्फी प्वाइंट पर जैफ और पुलिस की तैनाती की गई। डिनमा लेक पर लेक के किनारे पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया जिससे किसी तरह की अनहोनी न हो सके। इसके साथ ही शहर के सभी सेल्फी प्वांइट पर सुरक्षा घेरे तैयार कर सुरक्षित किए गए।

पहाड़ों पर चढ़ने व लेक में उतने पर रही मनाही

नव वर्ष पर डिमना लेक सहित अन्य लेक में पहाड़ों और लेक में उतरने की मनाही रही। लेक में तैनात पुलिस कर्मियों ने युवाओं को लेक में उतरने से मना कर दिया । बताते चले कि नये साल में शहर में किसी तरह की अनहोनी से बचने के लिए सख्ती बरती जा रही हैं। इसके साथ ही शहर के अन्य स्पॉटों में भी नशेबाजी और हुड़दंग करने वाले लोगों पर विशेष नजर रखने के निर्देश दिए गए।

नहीं कम हुआ जनसैलाब

नये साल की अगुवानी के लिए सुबह 10 बजे से ही डिमना लेक में लोगों ने पहुंचना शुरु किया। जैसे-जैसे धूप बढ़ी डिमना लेक में लाखों की संख्या में लोग पहुंचने लगे। शाम चार बजे तक डिमना लेक में लोगों का जनसैलाब कम नहीं हुआ। वहीं शहर के जुबिली पार्क में शाम पांच बजे के बाद लोगों ने घर की तरफ का रुख किया। शहर में तैनात ट्रैफिक पुलिस ने बेतरतीब तरीके से गाड़ी चलाने वाले लोगों पर नजर रखी गई।

नव वर्ष के लिए विभाग की तैयारी पूरी तरह से रंग लाई है। रात तक जिले से कोई भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। तैनात पुलिस कर्मियों को बधाई देने के साथ ही जिले की जनता का भी धन्यवाद कि उन्होंने विभाग के अभियान को सफल बनाने में पूरी मदद की।

-अनूप बिरथरे, एसएसपी पूर्वी सिंहभूम