- कुंभ के दौरान मिलेगी मेट्रो के दूसरे चरण की सौगात

- लखनऊ मेट्रो को चलते हुए एक वर्ष पूरा

- सीएम ने किया मेट्रो के एप और शुभंकर का अनावरण

- 34.5 लाख यात्रियों ने एक साल में किया सफर

- 6.8 लाख किमी. का सफर मेट्रो ने तय किया

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: अगले वर्ष जनवरी-फरवरी में इलाहाबाद कुंभ के दौरान लखनऊ को मेट्रो रेल के दूसरे चरण (अमौसी एयरपोर्ट से मुंशीपुलिया) की सौगात मिलेगी. यह घोषणा सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ मेट्रो की पहली सालगिरह पर गुरुवार को ट्रांसपोर्ट नगर स्थित मेट्रो डिपो में आयोजित कार्यक्रम में की. सीएम योगी ने कहा कि निवेश के लिहाज से तात्कालिक तौर पर मेट्रो भले महंगी लगती है, पर समय की बचत, सुरक्षा, सुविधा और प्रदूषण संरक्षण के लिहाज से बड़े शहरों के लिए यह आज की जरूरत है. यह बेहतर आवागमन के बारे में सरकार के 50 से 100 साल आगे की सोच को भी दर्शाती है.

कानपुर, आगरा और मेरठ में शुरू होगा काम

सीएम ने कहा कि कानपुर, आगरा और मेरठ में मेट्रो का काम शीघ्र शुरू होगा. इनके डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) केंद्र सरकार को भेजे जा चुके हैं. मंजूरी मिलते ही इन पर काम शुरू हो जाएगा. उन्होंने सफलतम कार्यकाल के लिए मेट्रो के अधिकारियों और कर्मचारियों की तारीफ करते हुए बधाई दी.

चारबाग को बेस्ट स्टेशन का खिताब

योगी ने उत्कृष्ट काम के लिए मेट्रो के नीतू गुप्ता को गोल्ड मेडल, अर्जुन श्रीवास्तव को गोल्ड मेडल, गौरव शर्मा को सिल्वर मेडल, अमित कुमार को सिल्वर मेडल से सम्मानित किया. सर्वश्रेष्ठ अनुरक्षित मेट्रो स्टेशन चारबाग के लिए प्रिया पांडेय और वीरेंद्र कुमार आदि को भी पुरस्कृत किया गया.

मेट्रो बन रहा ट्रांसफॉर्मेशन का जरिया

नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने इस मौके पर कहा कि बेहतर आवागमन प्रगति का मानक है. खूबियों के कारण मेट्रो सिर्फ ट्रांसपोर्ट का नहीं ट्रांसफॉर्मेशन का जरिया है. इससे शहर के लोग अनुशासित होते हैं. उनमें स्वच्छता के प्रति जागरूकता आती है. जब मेट्रो का विस्तार पूरे शहर में हो जाएगा तब यहां की एक अलग तस्वीर दिखेगी. कार्यक्रम को लखनऊ मेट्रो के चेयरमैन दुर्गा शंकर मिश्रा, प्रबंध निदेशक कुमार केशव और निदेशक आपरेशन महेंद्र कुमार ने आभार जताया. कार्यक्रम में मेट्रो से जुड़े अधिकारी, कर्मचारी और गणमान्य लोग मौजूद थे.

शुभंकर और एप लांच

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने मेट्रो के मोबाइल एप को लांच किया. वहीं मेट्रो के शुभंकर का भी अनावरण किया. एमडी के मुताबिक इस एप के जरिये लोगों को मेट्रो स्टेशनों पर उपलब्ध सुविधाएं, उनके उपयोग और लखनऊ के प्रमुख पर्यटन स्थलों की जानकारी उपलब्ध होगी. उपभोक्ता इससे अपना गो स्मार्ट कार्ड भी रीचार्ज करा सकेंगे.

बॉक्स

एप से मिलेंगी सुविधाएं

मेट्रो पर उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी मिल सकेगी. मेट्रो स्टेशन, किराए, ट्रेनों की समय सारणी सहित अन्य जानकारी मिल सकेगी. इसके जरिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग के जरिए गो स्मार्ट कार्ड को रीचार्ज करा सकते हैं. सामान्य पूछताछ किए जाने वाले सवाल जवाब भी इसमें दिए गए हैं. पर्यटन की दृष्टि से लखनऊ शहर की महत्वपूर्ण जगहों के बारे में भी जानकारी दी गई.

बॉक्स

शुरू होगी रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम

कार्यक्रम में मिनिस्ट्री आफ हाउसिंग एंड अर्बन डिपार्टमेंट के सेक्रेटरी दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा कि आने वाले समय में हम एशिया के अन्य देशों को मेट्रो एक्सपोर्ट करेंगे. अभी देश में दो कंपनियां मेट्रो बना रही हैं. उन्होंने कहा कि मेट्रो शुरू होने से शहर की इकोनॉमिक ग्रोथ होती है. उन्होंने बताया कि दिल्ली से मेरठ तक की दूरे आने वाले समय में सिर्फ 60 मिनट में ही पूरी होगी. इसके लिए रीजनल रैपिड ट्रांसपोर्ट को जल्द शुरू किया जाएगा. इसमें 16 स्टेशन हैं.