वनडे में खड़ा किया 490 रन का लक्ष्य
कानपुर। वनडे इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम के नाम हो गया। शुक्रवार को डबलिन में खेले गए एक मुकाबले में महिला कीवी टीम ने आयरलैंड के खिलाफ 50 ओवर में 490 रन का स्कोर खड़ा कर दिया। क्रिकेट जगत में इतना बड़ा वनडे टोटल किसी पुरुष टीम ने भी नहीं बनाया है। इससे पहले महिला क्रिकेट टीम द्वारा बनाया गया हाईएस्ट टोटल 455 रन था। इंट्रेस्टिंग बात ये है कि ये रिकॉर्ड भी न्यूजीलैंड की महिला खिलाड़ियों ने किया था।

कीवी महिला कप्तान ने खेली आतिशी पारी
ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के अनुसार, न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम इन दिनों आयरलैंड दौरे पर है। तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच शु्क्रवार को डबलिन में खेला गया। कीवी कप्तान सूजी बेट्स ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया और उनका यह फैसला सही भी साबित हुआ। सूजी ने वॉटकिन के साथ पहले विकेट के लिए 172 रन की पार्टरशिप कर टीम को मजबूत शुरुआत दिला दी थी। इधर वॉटकिन 62 रन पर आउट हुईं तो बल्लेबाजी करने आईं मैडी ग्रीन। मैडी ने कप्तान सूजी के साथ मिलकर फिर ऐसी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की आयरिश महिला गेंदबाज की लाइन-लेंथ बिगाड़ दी। आउट होने से पहले सूजी ने जहां 151 रन की पारी खेली वहीं मैडी 121 रन बनाकर आउट हुईं। इन दोनों महिला खिलाड़ियों की आतिशी बल्लेबाजी की बदौलत कीवी टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 490 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया।  
10 रन कम रह गए नहीं तो वनडे में बन जाते 500 रन,ये रिकॉर्ड पुरुषों ने नहीं महिलाओं ने बनाया है
346 रन से जीता मैच
इतने बड़े लक्ष्य का पीछा करने आई आयरलैंड की टीम पूरे ओवर भी नहीं खेल सकी। आयरिश टीम 144 रन पर ऑलआउट हो गई। टीम के 6 खिलाड़ी तो दहाई के अंक तक भी नहीं पहुंच सके। न्यूजीलैंड की तरफ से कैस्पर्क ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए, जिसकी बदौलत कीवी टीम यह मैच 346 रन से जीत गई। यह भी एक रिकॉर्ड जीत है।

महिला टीम द्वारा बनाए गए 5 सर्वाधिक वनडे स्कोर :


490/4 - (न्यूजीलैंड) बनाम आयरलैंड
455/5 - (न्यूजीलैंड) बनाम पाकिस्तान
412/3 - (ऑस्ट्रेलिया) बनाम डेनमार्क
397/4 - (ऑस्ट्रेलिया) बनाम पाकिस्तान
378/5 - (इंग्लैंड) बनाम पाकिस्तान

पुरुष टीम द्वारा बनाए गए 5 सर्वाधि वनडे स्कोर :

444/3 - (इंग्लैंड) बनाम पाकिस्तान
443/9 - (श्रीलंका) बनाम नीदरलैंड
439/2 - (साउथ अफ्रीका) बनाम वेस्टइंडीज
438/9 - (साउथ अफ्रीका) बनाम ऑस्ट्रेलिया
434/4 - (ऑस्ट्रेलिया) बनाम साउथ अफ्रीका

6 इंटरनेशनल मैच खेलकर ही इस खिलाड़ी ने दो देशों को जीत दिला दी, एक टीम भारत की है


कोहली से टक्कर ले रहा ये अफगान बल्लेबाज, 3 रिकॉर्ड तोड़ चुका एक रह गया बाकी

Cricket News inextlive from Cricket News Desk