i special

-नगर निकाय चुनाव के लिए प्रत्याशियों की अलग-अलग डिमांड

-आज होगा चुनाव चिन्हों का आवंटन, टॉप फाइव चिन्हों की है सर्वाधिक मांग

ALLAHABAD: नवंबर में हो रहे नगर निकाय चुनाव पर पर भी लगता है सर्दियों का असर हो गया है। तभी तो इस बार चुनाव चिन्हों में छत का पंखा और टेबल फैन के बजाए उगते हुए सूरज की डिमांड ज्यादा है। नगर निकाय चुनाव के लिए चुनाव चिन्हों का आवंटन आज होना है। लेकिन चुनाव आयोग की लिस्ट में शामिल चुनाव चिन्ह प्रत्याशियों को पसंद नहीं आ रहे हैं। ऐसे में उनसे दोबारा पसंद मांगी जाएगी और इसके आधार पर आवंटन किया जाएगा।

इनकी है सबसे ज्यादा मांग

नगर निगम में 977 पार्षद और 24 मेयर प्रत्याशी हैं इनमें से भाजपा, कांग्रेस, बसपा, सपा और आप के प्रत्याशियों को हटा दिया जाए तो बाकी को चुनाव चिन्ह की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए नामांकन के दौरान आयोग ने उनकी च्वाइस भी मांगी थी। इसके लिए कुल 39 चुनाव चिन्ह जारी किए गए थे। लेकिन अब प्रत्याशियों की मांग पर खरे नहीं उतरने के चलते दोबारा च्वॉइस मांगी जाएगी।

इनकी मांग पर लिस्ट में नहीं

-ऑटो रिक्शा

-गैस सिलेंडर

-सिलाई मशीन

-उगता हुआ सूरज

-कार

-त्रिशूल

-गमला

-किताब

-ट्रैक्टर

यह चिन्ह सूची में मौजूद

-शटल

-अनार

-अलाव और आदमी

-पानी का नल

-ऊन का गोला

-कंघा

-टेबल लैंप

-गुल्ली डंडा

-छत का पंखा

-फरसा

-केला का पेड़

-गदा

-पहिया

-फूल और घास

-दमकल

-हेलीकाप्टर

-चिडि़या का घोंसला

-जीप

-टेबल फैन

-फसल काटता किसान

-भगौना

-रिंच

-शहनाई

-सरौता

-सैनिक

-रिक्शा

-लट्टू

-वृक्ष

-स्कूटर

-सुराही

-शंख

-तलवार

-वायुयान

बदल दिए गए कई चिन्ह

बता दें कि प्रत्याशियों ने जिन चुनाव चिन्हों की मांग की है वह पिछले निकाय चुनाव में सूची में मौजूद थे। इस बार उनमें से कई चिन्ह बाहर हैं। ऐसे में प्रत्याशियों ने टॉप फाइव च्वाइस भरी हैं उससे अलग उन्हें चुनाव चिन्ह अलॉट किया जाएगा। इससे पहले उनसे च्वॉइस भी आरओ पूछेंगे। अगर किसी एक च्वॉइस पर कइयों की डिमांड हुई तो फिर लॉटरी सिस्टम अपनाया जाएगा। फिर जिसके किस्मत में जो होगा वह मिल जाएगा। फिलहाल किसी वार्ड में 39 से अधिक प्रत्याशी मैदान में नही हैं, ऐसा होता तो अतिरिक्त चुनाव चिन्ह आयोग से मांगना पड़ता।

हाइलाइटर्स

-चुनाव आयोग ने जारी किए हैं 39 चुनाव चिन्ह।

- कई डिमांडिंग चिन्ह इस बार सूची में नही हैं शामिल।

- पार्षदों को फिर से देनी होगी अपनी पसंद।

- एक चिन्ह पर अधिक डिमांड होने पर अपनाया जाएगा लॉटरी सिस्टम।

- छह राजनीतिक दलों के पास हैं अपने चुनाव चिन्ह।

वर्जन

शनिवार को चुनाव चिन्ह का आवंटन किया जाना है। इसकी तैयारियां हो गई हैं। प्रत्याशियों की पसंद देखी जाएगी। अलग किसी एक चिन्ह पर अधिक डिमांड है तो लॉटरी सिस्टम के जरिए बंटवारा किया जाएगा। जो चिन्ह मौजूद नहीं है वह कैसे अलॉट किया जा सकता है।

-जीएल शुक्ला, प्रभारी चुनाव अधिकारी निकाय