-गरीब बच्चियों की मदद के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं की अनोखी पहल

ALLAHABAD: समाज में गरीबों के लिए कोई सपना देखना काफी मुश्किल होता है। लेकिन शहर में कई स्वयंसेवी संस्थाएं ऐसी भी हैं जिन्होंने इस वंचित तबके के उत्थान के लिए कदम बढ़ाए हैं। इसी कड़ी में एक दर्जन से अधिक स्वयंसेवी संस्थाओं ने मिलकर बेटियों का भविष्य संवारने के लिए बेटी बैंक की स्थापना की है।

बैंक के साथ कार्यकारिणी गठित

आम तौर पर जनमानस सिर्फ बैंक को ही जानता है जहां वह अपने धन की निकासी व जमा करने के लिए जाता है। इन बैंकों से इतर स्थापित बेटी बैंक के लिए प्रबंधकीय कार्यकारिणी का गठन किया गया है। संरक्षक रिटायर्ड आईएएस आरएस वर्मा व कमला संगीत शिक्षा संस्थान की सचिव डॉ। कमला सिंह को बनाया गया है। सचिव की भूमिका में सामाजिक संस्था स्नेह की सचिव अपर्णा श्रीवास्तव को मनोनीत किया गया है। कार्यकारिणी में अध्यक्ष, कार्यवाहक अध्यक्ष, दो उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष व संगठन सचिव के साथ ही छह सदस्यों को शामिल किया गया है।

कार्यकारिणी करेगी पात्रों का चयन

-गरीब बच्चें की पढ़ाई से लेकर शादी तक में मदद की जाएगी।

-पढ़ाई-लिखाई से लेकर शादी तक में कितना खर्च होगा, मदद की रकम कितनी होगी इसकी जांच बेटी बैंक की कार्यकारिणी करेगी।

-कार्यकारिणी के सदस्यों के जिम्मे धन संग्रह की भी जिम्मेदारी रहेगी।

-सभी सदस्य बेटी बैंक में साम‌र्थ्य के अनुसार समय-समय पर धनराशि जमा करेंगे।

ये हैं प्रमुख संस्थाएं

- मैत्रैयी संस्था, स्नेह वेलफेयर सोसाइटी, महिला अधिकार संगठन, सेवा संस्थान, स्वधा सेवा संस्थान, जय चित्रांश कल्याण समिति, कृति सेवा संस्थान, सुसंस्कृति संस्था, एश्वयर्म संस्था, अलकौसर सोसाइटी व जगत कला वेलफेयर सोसाइटी।

वर्जन

बेटी बैंक बनाने के पीछे का मुख्य उद्देश्य बेटियों की सुरक्षा, संरक्षण व उनको समाज की मुख्य धारा में शामिल करना है। इसके तहत समय-समय पर ऐसा कार्य किया जाएगा जो गरीबों के जीवन में मील का पत्थर साबित होगा।

अपर्णा श्रीवास्तव, सचिव बेटी बैंक