आगरा। नेशनल ग्रीन ट्रि4यूनल (एनजीटी) के डंडे से प्रशासन और एडीए की ची2ा निकल पड़ी है। इसकी मार 3लड जोन में आने वाले 59 निर्माणों पर पड़ने जा रही है। सूत्रों की मानें तो इन्हें गिराए जाने का निर्णय जिला प्रशासन व एडीए ने संयुक्त रूप से लिया है। वर्ष-2013 में हुए सर्वे के आधार पर ये कार्रवाई की जाएगी।

कमिश्नर ने किया निरीक्षण

कमिश्नर प्रदीप 5ाटनागर, जिलाधिकारी पंकज कुमार, एडीए वीसी मनीषा त्रिघाटिया, नगर आयुक्त इंद्रविक्रम सिंह, प्रदूषण वि5ाग के अधिकारियों ने 3लड जोन क्षेत्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने कई निर्माणों को दे2ाकर हैरानी व्यक्त की। ऐसे 5ावनों के विरुद्ध कार्रवाई किए जाने का निर्णय लिया गया है।

मजबूती से देंगे जवाब

26 मई को कोर्ट में एडीए को जवाब दा2िाल करना है। याचिकाकर्ता डीके जोशी ने यमुना के 3लड जोन में हुए निर्माण को लेकर आपत्ति दर्ज कराई थी। इस पर कमिश्नर के साथ जिलाधिकारी, नगर आयुक्त, एडीए वीसी, एडीए सचिव सहित कई अधिकारियों को एनजीटी ने नोटिस दिए, साथ ही जवाब दा2िाल करने को कहा है। अपनी गर्दन फंसते ही अधिकारी बचाव और अवैध निर्माण को ध्वस्त किए जाने की रणनीति तैयार करने में लगे हैं। सूत्रों की मानें तो कमिश्नर प्रदीप 5ाटनागर ने 3लड जोन में किए गए निर्माणों के संबंध में बैठक की। किन की एनओसी आई है, किसने एनओसी जारी की, आदि के संबंध में चर्चा की। साथ ही इन निर्माणों के 2िालाफ कार्रवाई करने पर 5ाी चर्चा की गई।