कूड़ा निस्तारण के मामले में चार जनपदों के लिए गाइडलाइन जारी करेगा एनजीटी

गांवड़ी के मामले में कल हाई कोर्ट में तलब होंगे नगरायुक्त

Meerut. मंगतपुरम समेत शहर के अन्य स्थानों पर कूडे़ का ढेर लगाकर शहर की जनता की सेहत से खिलवाड़ के मामले में बुधवार को एनजीटी ने नगरायुक्त को कुछ राहत देते हुए कूड़ा निस्तारण के लिए सुझाव प्रस्तावित करने का आश्वासन दिया है. एनजीटी मेरठ समेत आसपास के चार जनपदों के लिए कूड़ा निस्तारण की नई गाइडलाइन जारी करेगा, उसके मुताबिक निगम को निर्धारित समय में कूड़ा निस्तारण करना होगा.

एनजीटी देगा विकल्प

कूड़ा निस्तारण के मामले में सरेंडर हो चुके नगर निगम ने एनजीटी से सुझाव की अपील की थी, जिसके तहत एनजीटी ने कूड़ा निस्तारण के लिए 27 सितंबर तक नई गाइड लाइन जारी करने का समय दिया है. 27 को एनजीटी कूड़ा निस्तारण की गाइड लाइन जारी करेगा. उम्मीद है कि यह गाइड लाइन निगम के लिए काफी लाभप्रद साबित हो सकती है.

4 जनपदों के लिए गाइड लाइन

इस मामले में एनजीटी मेरठ समेत मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद और गाजियाबाद में कूड़ा निस्तारण की समस्या को निपटाने के लिए गाइड लाइन जारी करेगा. इन चारों जनपदों में निगम इस गाइड लाइन के अनुसार तय समय में कूड़ा निस्तारण करेगा. यदि इसके बाद भी निगम कूड़ा निस्तारण में लापरवाही करता है तो उस पर एनजीटी की ओर से सख्त एक्शन लिया जाएगा.

एनजीटी ने अपना जजमेंट रिजर्व कर दिया है. 27 सितंबर तक का समय गाइडलाइन जारी करने के लिए दिया गया है. इस गाइड लाइन के अनुसार कूड़ा निस्तारण किया जाएगा.

लोकेश खुराना, याचिकाकर्ता