JAMSHEDPUR: खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री सरयू राय ने रविवार को एनएच-33 की बदहाली का जायजा लेने के लिए पैदल ही निकल पड़े। डिमना चौक से सहारा सिटी के नजदीक यश प्लाजा तक करीब साढ़े तीन किलोमीटर तक रोड का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पहले जितना सुना व देखा था उससे भी जर्जर स्थिति में है एनएच-33. जब वो निरीक्षण कर ही रहे थे तभी एक गड्ढे में एक ट्रेलर फंस गया और काफी मशक्कत के बाद निकला। मंत्री ने अपने साथ चल रहे पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता संजय कुमार को सभी गड्ढों को ठीक से देख लेने और इसकी मरम्मत का डीपीआर तैयार करने को कहा।

11 बजे पहुंचे

मंत्री सरयू राय पूरे लाव लश्कर के साथ साढे 11 बजे डिमना चौक पहुंचे। उनके साथ बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता भी थे। सबसे पहले उन्होंने डिमना चौक पर आसपास घूम कर सड़क पर और उसके किनारे गड्ढों को देखा। मौके पर मानगो नोटिफाइड एरिया कमिटी (एमएनएसी) के स्पेशल ऑफिसर राजेंद्र प्रसाद गुप्ता को उन्होंने सड़क किनारे के गढ्डे भरने का निर्देश दिया। इसके बाद मंत्री का काफिला पैदल ही पारडीह की तरफ रवाना हुआ। डिमना चौक से थोड़ा आगे बढ़ते ही सड़क के दाहिनी तरफ एक बड़ा गड्ढा है। एनएच के किनारे का नाला इसमें गिरता है। मंत्री के साथ चल रहे लोगों ने शिकायत की कि यह गड्ढा काफी खतरनाक है। इस गड्ढे की वजह से कई बार हादसे हो चुके हैं। लोग जख्मी हुए हैं। इस पर मंत्री ने विशेष अधिकारी राजेंद्र प्रसाद गुप्ता को यहां पुल बनाने का निर्देश दिया। इसके बाद मंत्री सड़क किनारे के बड़े-बड़े जानलेवा गड्ढों को देखते हुए आगे बढ़े। उन्होंने अपने साथ चल रहे पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता संजय कुमार को स्थान के साथ सभी गड्ढों को अपनी डायरी में दर्ज करने का निर्देश दिया।

डीपीआर तैयार करने को कहा

मंत्री ने बीएस गैलेक्सी अपार्टमेंट के सामने भी खतरनाक गड्ढों पर पुल बनाने का निर्देश मानगो अक्षेस के विशेष अधिकारी को दिया। मंत्री को वसुंधरा एस्टेट अपार्टमेंट के सामने एनएच पर काफी संख्या में गड्ढे नजर आए। बिग बाजार से पहले सनशाइन कांप्लेक्स के सामने भी काफी बड़े-बड़े गड्ढे मिले। मंत्री का काफिला पैदल ही एनएच पर आगे बढ़ता रहा और सहारा सिटी से थोड़ा आगे यश प्लाजा के सामने बड़े गड्ढों का भी उन्होंने मुआयना किया। इसके बाद मंत्री लौट गए। मंत्री ने पथ निर्माण विभाग को सर्वे कर एनएच की मरम्मत का डीपीआर तैयार करने को कहा है। इसके अलावा, मानगो अक्षेस जनता की सहूलियत के लिए इस पर तीन कल्वर्ट बनाएगा।

दायर होगी याचिका

मंत्री सरयू राय ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा है कि उनकी पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव केके सोन से बात हुई है। एनएच को लेकर चल रहे मामले में नौ अगस्त को डेट है। सरकार हाईकोर्ट में याचिका दायर करेगी कि जांच के दौरान भी एनएच 33 के निर्माण का निर्देश एनएचएआइ को दिया जाए। मंत्री ने कहा कि जब पारडीह से महुलिया तक ठेकेदार ने एक पैसे का काम ही नहीं किया तो इस हिस्से को जांच के दायरे में नहीं लिया जाए। सरकार नौ अगस्त से पहले ही याचिका दायर कर दे। मंत्री ने कहा कि अगर सरकार याचिका दायर नहीं करेगी तो वो खुद जनता की तरफ से ये काम करेंगे।