RANCHI: प्रतिबंधित नक्सली संगठन तृतीय प्रस्तुति कमिटी (टीपीसी) के टॉप कमांडर श्याम भोक्ता उर्फ डीसी, उचित महतो, प्रेम सागर महतो समेत 12 के खिलाफ एनआईए ने जांच शुरू कर दी है। एनआईए की एक टीम सोमवार को पलामू पंहुची और पांकी समेत कई इलाकों में छापेमारी अभियान चलाया। टीम ने पलामू पुलिस के अधिकारियों से मुकदमे से जुड़े जरूरी कागजातों को लिया है। गृह विभाग ने पलामू पुलिस से एनआईए जांच के लिए कुछ मुकदमों की सूचि मांगी थी। श्याम भोक्ता समेत 12 सहयोगियों से जुड़े मुकदमे पलामू पुलिस ने विभाग को भेजा था। इसके बाद एनआईए जांच शुरू की गई है। श्याम भोक्ता, उचित महतो, प्रेम सागर महतो चतरा के लावालौंग में रहते हैं। तीनों के खिलाफ पांकी थाना में प्राथमिकी दर्ज हुई है। इस प्राथमिकी को एनआईए ने जांच के लिए अपने पास रखा है।

बनाया था हथियार का कारखाना

पलामू सेंट्रल जेल में बंद टीपीसी का कुख्यात कमांडर श्याम भोक्ता संगठन को लेवी के साथ-साथ आधुनिक हथियार उपलब्ध करवाता था। श्याम भोक्ता पलामू-चतरा सीमा पर करगढ़ जंगल के पहाड़नुमा गुफा में हथियार का कारखाना बनाया हुआ था। इसी गुफा में वह टीपीसी के लिए हथियार बनाता था और उनके हथियारों की मरम्मत भी करता था।

बरामद हुए थे कई हथियार

श्याम भोक्ता देसी के साथ-साथ आधुनिक हथियार भी बनाता था। उसके पास से पुलिस और एसटीएफ की टीम ने नवंबर 2017 में एलएमजी बरामद किया था। एलएमजी 1994-95 पलामू के पिपराटांड़ में नक्सलियों ने पुलिस से लूटा था। पुलिस ने एक एलएमजी, चार रायफल, एलएमजी की 150 गोली, पॉइंट टू-टू की 150 गोली, नाइन एमएम का एक पिस्टल, एक देसी पिस्टल, हथियार बनाने में इस्तेमाल होने वाली लेथ मशीन, ट्रांसफार्मर, वेल्डिंग मशीन, कंपास, एलएमजी मैगजीन, एक 3.15 का देसी पिस्टल बरामद किया था। जब्त हुए पांच लाख रुपये को यूएपीए सरकारी संपत्ति घोषित किया गया था।

हथियार बनाने का कारखाना नष्ट

एनआईए की ओर से पलामू में नक्सल मामले में पहली बार जांच शुरू की गई है। श्याम के पास से कई दस्तावेज बरामद किए गए थे। इसमें टीपीसी को पैसे और हथियार देने वालों के नाम थे। श्याम भोक्ता की निशानदेही पर टीपीसी का हथियार बनाने के कारखाना को पुलिस ने नष्ट किया था। इस दौरान एलएमजी और पांच लाख रुपए जब्त किए गए थे।

श्याम भोक्ता के खिलाफ कई मामले

वहीं, पलामू पुलिस ने श्याम और उसके दो साथियों को 22 नवंबर 2017 को गिरफ्तार किया था। श्याम भोक्ता टीपीसी का जोनल कमांडर है, पलामू में श्याम भोक्ता के खिलाफ कई मामले दर्ज हैं। श्याम भोक्ता का सीधा संबंध टीपीसी के सुप्रीमो गोपाल उर्फ ब्रजेश, परमजीत से है।