RANCHI : राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम टीपीसी नक्सली बिंदु गंझू से पूछताछ कर रही है। इसके तहत रांची में किन-किन लोगों से उसके ताल्लुकात हैं इसे जानने की कोशिश की जा रही है। एनआइए के डीएसपी राजीव कुमार सुखदेवनगर इलाके में जाकर बिंदु गंझू के समर्थकों के बारे में काफी जानकारियां हासिल की है। नक्सली बिंदु गंझू की निशानदेही पर कई लोगों को हिरासत में लिया है।

कई बड़े नाम जद में

बताया जा रहा है कि बिंदु गंझू के साथ कोयला कारोबार से जुड़े कई लोग शामिल हैं। इनमें से एक बड़ी हस्ती भी है, जिनका रातू रोड में ऑफिस है। वे कई सालों से कोयले के कारोबार में जुड़े हुए हैं। कुख्यात बिंदु गंझू को एनआईए ने सात दिनों की रिमांड पर लिया है। बिंदु ने एनआईए के हत्थे चढ़ने के बाद पुलिस, सीसीएल और उग्रवादियों के मिलीभगत की जानकारी दी थी। बिंदु के खुलासे के आधार पर एनआईए जांच को आगे बढ़ा रही है।

नेता से बना कुख्यात नक्सली

चतरा के टंडवा में साल 2013 के पहले बिंदु गंझू स्थानीय विस्थापितों का नेता था। लेकिन स्पेशल ब्रांच की रिपोर्ट के मुताबिक, सुभान मियां और आक्त्रमण गंझू के प्रलोभन में का आकर टीपीसी नक्सली संगठन के सहयोग से बने शांति सह संचालन समिति के साथ-साथ टीपीसी के लिए वसूली करने लगा था।

लेवी की रकम से बनाई करोड़ों की प्रॉपर्टी

बिंदु गंझू की संपत्ति पुलिस की खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, बिंदु गंझू ने लेवी के पैसे से एक लोडर, पैतृक गांव होन्हे में 50 लाख का घर, हजारीबाग के आर्यानगर में डेढ़ कट्ठा जमीन पर तीन तल्ला मकान और रांची में जमीन खरीदी। बिंदु गंझू ने अपनी बहन सुगिया देवी के नाम पर टंडवा के किशुनपुर में टंडवा- सिमरिया पथ पर 80 डिसमिल जमीन की खरीद की। इस जमीन की वास्तविक कीमत 50 लाख के करीब है।