आई अपडेट

विस्फोटक की एनआईए जांच अटकी

- एनआईए को नहीं मिला जांच शुरू करने का एमएचए का आदेश

- एटीएस ने की कन्नौज से सपा विधायक अनिल दोहरे से पूछताछ

- आगरा स्थित एफएसएल से भी नहीं आई विस्फोटक की रिपोर्ट

LUCKNOW:

विधानसभा में खतरनाक विस्फोटक (पीईटीएन) मिलने की जांच शुरू होने में थोड़ा वक्त और लग सकता है। दरअसल नेशनल इंस्वेटीगेशन एजेंसी (एनआईए) क ो अब तक इस बाबत जांच शुरू करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय का औपचारिक आदेश प्राप्त नहीं हुआ है। एनआईए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है। वहीं दूसरी ओर इस मामले की जांच कर रही यूपी एटीएस ने सोमवार को सपा विधायक अनिल दोहरे समेत कई लोगों से पूछताछ की। विधायक ने भी पूर्व मंत्री मनोज कुमार पांडेय की तरह विस्फोटक नहीं देखने की बात कही है। वहीं आज विधानसभा की सीसीटीवी फुटेज खंगालने का सिलसिला भी जारी रहा ताकि कोई अहम सुराग हाथ लग सके।

नहीं आई आगरा से रिपोर्ट

वहीं दूसरी ओर विधानसभा के मुख्य मंडप से मिले संदिग्ध पाउडर के पीईटीएन होने की पुष्टि की रिपोर्ट भी अभी हासिल नहीं हो पाई है। मालूम हो कि एटीएस ने पाउडर का सैंपल जांच के लिए आगरा स्थित फोरेंसिक साइंस लैबोरेटरी भेजा था ताकि प्रारंभिक जांच में हुई इसकी पहचान की पुष्टि की जा सके। दरअसल विस्फोटक की पहचान की सुविधा केवल आगरा एफएसएल में है। विधानसभा में मिले पाउडर को आनन-फानन में फोरेंसिक मोबाइल वैन के उपकरणों की मदद से जांचा गया था जिसमें इसके पीईटीएन होने का दावा किया गया था। आगरा एफएसएल के डिप्टी डायरेक्टर डॉ। एके मित्तल ने बताया कि अभी जांच प्रक्रिया जारी है, जल्द ही रिपोर्ट डायरेक्टर एफएसएल को भेज दी जाएगी। वहीं सूत्रों की माने तो आगरा एफएसएल ने गोपनीय रिपोर्ट लखनऊ भेज दी है। मंगलवार को रिपोर्ट को लेकर कुछ अहम खुलासा हो सकता है। इस बाबत जानकारी को एफएसएल डायरेक्टर डॉ। एसबी उपाध्याय से संपर्क करने का प्रयास किया गया लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया।

लेकिन लखनऊ टीम कर रही जांच

एनआईए ने अभी भले ही इस मामले की जांच पूरी तरह शुरू न की हो लेकिन राजधानी स्थित एनआईए थाने के अधिकारी इसकी प्रारंभिक पड़ताल में जुट गये हैं। उन्होंने विस्फोटक मिलने के बाद विधानसभा के मुख्य मंडप और आसपास की जगहों को खंगाला था। सोमवार से एनआईए को इस मामले की विधिवत जांच शुरू करनी थी लेकिन इसमें अनुमति न मिलने का पेंच फंस गया। सूत्रों की माने तो आगामी दो दिन के भीतर इसकी अनुमति मिल सकती है जिसके बाद एनआईए की टीम लखनऊ में डेरा डाल देगी।

विधायक से घर पर पूछताछ

सूत्रों के मुताबिक एटीएस के डिप्टी एसपी दिनेश पुरी ने सपा विधायक अनिल दोहरे से उनके विभूति खंड स्थित आवास पर जाकर पूछताछ की। करीब आधे घंटे तक चली पूछताछ में अनिल दोहरे ने बताया कि सीट नंबर 80 पर बैठे रहने के दौरान उन्होंने किसी तरह की संदिग्ध वस्तु या पाउडर नहीं देखा था। वहीं बजट पेश होने के बाद वह वापस अपने घर आ गये और फिर कन्नौज चले गये। एटीएस ने उनसे आसपास बैठे विधायकों के बारे में भी मालूमात की। उन्होंने कुछ विधायकों के नाम गिनाए जो सीट नंबर 80 के इर्द-गिर्द बैठे थे।