1. शार्दुल ठाकुर :
मैन ऑफ द मैच रहे शार्दुल ठाकुर ने भारत की इस जीत में बड़ा योगदान दिया। कप्‍तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया। श्रीलंका की तरफ से ओपनिंग करने आए गुनातिलिका और कुशल मेंडिस ने ताबड़तोड़ बैटिंग शुरु कर दी। मगर तेज भारतीय गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने इस जोड़ी को जल्‍द ही तोड़ दिया। ठाकुर ने गुनातिलिका को 17 रन के निजी स्‍कोर पर रैना के हाथों कैच आउट कराया। एक तरफ पेसर जयदेव उनादकट की खूब पिटाई हो रही थी, तो वहीं ठाकुर अपनी गेंदबाजी में वैरिएशन लाकर रनों पर अंकुश लगा रहे थे। इसकी वजह से श्रीलंकाई बल्‍लेबाज दबाव में आ गए और पवेलियन लौटते गए। ठाकुर ने इस मैच में 4 ओवर में 27 रन देकर 4 विकेट झटके। वो तो किस्‍मत उनके साथ नहीं थी वरना एक हैट्रिक भी उनके नाम होती। इस शानदार प्रदर्शन के कारण ठाकुर ने अपने पिछले मैच का दाग भी धो दिया, जब उनके एक ओवर में 27 रन बने थे और भारत वो मैच हार गया था।
ind vs sl : खलनायक बना नायक,ये हैं टीम इंडिया की जीत के 5 हीरो
2. वाशिंगटन सुंदर :

युवा भारतीय स्‍पिनर वाशिंगटन सुंदर ने भी इस मैच में सटीक गेंदबाजी की। सुंदर ने अपने कोटे के 4 ओवर में 21 रन दिए और 2 विकेट भी अपने नाम किए। सुंदर ने यह विकेट काफी अहम मौके पर निकाले। उन्‍होंने कुशल परेरा और जीवन मेंडिस को बोल्‍ड किया। यह दोनों अगर क्रीज पर टिक जाते तो श्रीलंका का स्‍कोर 25-30 रन ज्‍यादा होता और भारत के लिए यह लक्ष्‍य पाना मुश्‍किल हो जाता। खैर सुंदर ने इस ट्रॉफी में अभी तक काफी प्रभावित किया है।
ind vs sl : खलनायक बना नायक,ये हैं टीम इंडिया की जीत के 5 हीरो
3. मनीष पांडेय :
दूसरी पारी में जीत के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। इन दिनों लचर फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा एक बार फिर से फ्लॉप रहे और 11 रन बनाकर अकीला धनंजय की गेंद पर कुशाल मेंडिस द्वारा लपके गए। बेहतरीन फॉर्म में चल रहे धवन को भी अकीला धनंजय ने अपना दूसरा शिकार बनाया। 8 रन के स्कोर पर वो कैच आउट हो गए। इसके बाद बल्‍लेबाज करने आए रैना और राहुल भी लंबी पारी नहीं खेल सके। मगर टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाने का जिम्‍मा उठाया मनीष पांडेय ने। पांडेय जी ने 31 गेंदों में 42 रन की नाबाद पारी खेली।
ind vs sl : खलनायक बना नायक,ये हैं टीम इंडिया की जीत के 5 हीरो
4. दिनेश कार्तिक :
भारत को जीत दिलाने में पांडे का साथ दिया दिनेश कार्तिक ने। धोनी की अनुपस्‍िथति में कार्तिक बतौर विकेटकीपर बल्‍लेबाज भारतीय टीम में खेल रहे हैं। वह इस जिम्‍मेदारी को बखूबी निभा भी रहे हैं। टी-20 क्रिकेट के कार्तिक काफी अनुभवी बल्‍लेबाज हैं। ऐसे में उन्‍होंने अपने अनुभव का पूरा फायदा उठाया। कार्तिक ने 25 गेंदों में 39 रन की तेज पारी खेली। इस दौरान उन्‍होंने 5 चौके लगाए। कार्तिक ने पांडे के साथ भारत को आखिर में जीत दिला दी।
ind vs sl : खलनायक बना नायक,ये हैं टीम इंडिया की जीत के 5 हीरो
5. सुरेश रैना :

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे फुर्तीले और बेहतरीन फील्‍डर माने जाने वाले सुरेश रैना ने इस मैच में भी अपने जबर्दस्‍त कैच से दर्शकों को आश्‍चर्यचकित कर दिया। रैना ने गुनातिलिका को कैच पकड़ा जोकि काफी तेज पारी खेल रहे थे। यह कैच आसान नहीं था, रैना ने हवा में उड़ते हुए कैच लपका।
ind vs sl : खलनायक बना नायक,ये हैं टीम इंडिया की जीत के 5 हीरो

Cricket News inextlive from Cricket News Desk