- नगर निगम को जल्द ही समेटना होगा वाटर बोर्ड का ऑफिस

- ट्रिब्यूनल कोर्ट, वाटर टैंक, सात किलोमीटर की सप्लाय सर्विस और कनेक्शन का बदलना होगा पता

- भवन निर्माण विभाग ने डिपार्टमेंट को भेजा है लेटर

PATNA : अगर आपके एरिया के सप्लाय वाटर में प्रॉब्लम आ गयी है या फिर आपको सप्लाय वाटर का कनेक्शन लेना है या फिर आपके अपार्टमेंट का मामला निगम में अटका हुआ है और आप ट्रिब्यूनल कोर्ट के आसरे पर हैं, तो इन काम के लिए अब आपको वाटर बोर्ड का नया पता खोजना होगा। दरअसल, भवन निर्माण की नोटिस के साथ ही अब यहां से निगम का तीनों दफ्तर एक साथ हटा दिया जाएगा। फिलहाल निगम इसके नए ऑफिस के बारे में कुछ कहने को तैयार नहीं है, लेकिन मिली नोटिस का हवाला देते हुए यह जरूर कहने लगा है कि बिल्डिंग को वहां से हटाना होगा, क्योंकि वहां पर एमएलए फ्लैट बनने का मामला प्रस्तावित है। इस पर जल्द ही काम शुरू होने वाला है। क्भ् दिन पहले भवन निर्माण के सीनियर ऑफिसर्स ने इस एरिया की जांच की थी। निगम को पांच जून को नोटिस भी दे दी गई है कि वह यहां से अपना ऑफिस खाली करवा ले।

सात किलोमीटर एरिया का पानी और कनेक्शन सेंटर

निगम के सामने वाटर बोर्ड के ऑफिस को वहां से हटाने में मुसीबत आने वाली है, क्योंकि यहां से चारों तरफ सात किलोमीटर एरिया में वाटर सप्लाय का काम होता है। इसमें शहर के तमाम वीआईपी एरिया शामिल है। यही नहीं, पटना नगर निगम एरिया में कहीं भी सप्लाय वाटर का कनेक्शन लेना होता है, तो उसके लिए भी इसी ऑफिस से काम होता है। पंप हाउस को एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट करना एक बड़ी मुसीबत बनी हुई है।

क्ख् लाख का ट्रिब्यूनल कोर्ट अब

अपार्टमेंट मामले में पब्लिक के ग्रिवांस को रखने के लिए ट्रिब्यूनल कोर्ट तैयार किया था। ऐसे लोग जिन्हें लगता है कि उनके बिल्डिंग के साथ न्याय नहीं किया गया है। अपनी अपील कर सकते हैं। निगम ने तीन महीने पहले ही इसे तैयार करवाया था, साथ ही लगी बिल्डिंग पर रोक और उस पर चल रहे मुकदमे को देखने के लिए ऑफिस भी चल रहा है। इसके बावजूद अब इसे दूरी जगह शिफ्ट करना होगा, जो अपने आप में एक बड़ी प्रॉब्लम है। इसके अलावा इस कैंपस में वाटर बोर्ड का लेखा शाखा, वाटर बोर्ड का स्थापना शाखा, कर्मचारी आवास और स्टोर रूम भी है, जिसे हटाया जाएगा।

विधायक के लिए बन रहा है मल्टी स्टोरे बिल्डिंग

दो साल के आसपास बिहार राज्य सरकार ने विधायकों के रहने और उन्हें बेहतर सुविधा देने के लिए मल्टीपल स्टोरे बिल्डिंग बनाने जा रही है। इसके तहत मिलर स्कूल के आगे वाटर बोर्ड एरिया की बिल्डिंग भी चिह्नित है, जिसे हटाकर वहां पर विधायकों का आवास बनना है।

कोर्ट के आसपास की बिल्डिंग भी टूट रही

वीरचंद पटेल पथ एरिया के पीछे पुराने विधायक फ्लैटों को तोड़ने की प्रक्रिया चल रही है। इन जगहों से विधायकों और उनके एरिया के लोगों को शिफ्ट कर दिया गया है। इसके अलावा हाईकोर्ट के पिछले एरिया का विधायक आवास को भी तोड़ा जा रहा है।