स्‍कूल की ड्रेस में हमलावर
नाईजीरिया के नॉर्थ-ईस्‍ट हिस्‍से में एक स्‍कूल में आत्‍मघाती हमला किया गया. इस हमले में आत्‍मघाती हमलावर स्‍कूल की ड्रेस पहनकर स्‍कूल में दा‍खिल हुआ. इसके बाद हमलावर ने खुद को अपने शरीर से बंधे हुए बम से उड़ा लिया. गौरतलब है कि इस हमले की जिम्‍मेदारी अभी तक किसी आतंकी संगठन द्वारा नही ली गई है. लेकिन हमले के स्‍केल को देखते हूए इसमें बोको हरम का हाथ देखा जा रहा है.

सेना पर हुई पत्‍थरबाजी
इस आतंकी हमले की सूचना मिलने पर नाईजीरियन सेना घटनास्‍थल पर पहुंच गई. लेकिन घटनास्‍थल पर मौजूद लोगों ने आतंकी हमलों को सेना की नाकामयाबी मानते हुए पत्‍थरबाजी शुरू कर दी. उल्‍लेखनीय है कि इस हमले में 47 बच्‍चों की जान गई है. इसके साथ ही सैकड़ों अन्‍य बच्‍चे और नागरिक इस हमले में गंभीर रूप से घायल हुए हैं.

लगातार बढ़ता बोको हरम का खतरा

नाईजीरिया में आतंकी संगठन बोको हरम का खतरा धीरे-धीरे सिर उठाता जा रहा है. पिछले पांच सालों से जारी संघर्ष में बोको हरम ने हजारों लोगों को मौत के घाट उतारा है. दरअसल नाईजीरिया में बोको हरम इस्‍लामिक स्‍टेट घोषित करने के लिए संघर्ष कर रहा है. इस समय बोको हरम के कब्‍जे में नाईजीरिया के नॉर्थन रीजन के 15 शहर हैं. गौरतलब है कि वर्ष 2014 में बोको हरम ने 3 हजार से ज्यादा लोगों को मौत दी है जिनमें ज्‍यादातर ईसाई धर्म को मानने वाले शामिल थे.

लोगों का पलायन जारी

नाइजीरिया में बोको हरम के बढ़ते आतंक को देखते हुए लोगों ने घर-संपत्ति छोड़कर भागना शुरू कर दिया है. इन लोगों को विद्रोहियों से डर है जो बोको हरम के लिए जिहादियों की नियुक्ति करते हैं. गौरतलब है कि बोर्नो राज्‍य के डिप्‍टी गर्वनर ने कहा है कि आने वाले दिनों में बोको हरम के आतंकी अदामावा, बोर्नो और योबे के उत्तरी राज्‍यों में घुसपैठ कर सकता है. इसके साथ ही डिप्‍टी गर्वनर अल्‍हाजी जन्‍ना मुस्‍तफा ने कहा कि संघीय सरकार चाहे तो नाईजीरिया को इस्‍लामिक राज्‍य बनने से रोक सकती है.

Hindi News from World News Desk

International News inextlive from World News Desk