- वार्ड में 44 कर्मचारियों के स्टाफ के सापेक्ष सिर्फ 13 तैनात

- नर्सिग स्टाफ के 20 में से 12 कर्मचारी नदारद

देहरादून. दून महिला अस्पताल के निक्कु वार्ड में स्टाफ की भारी कमी है, जिसके कारण यहां भर्ती नवजात बच्चों की देख-रेख भगवान भरोसे है. वार्ड में डॉक्टर और नर्सिग स्टाफ को मिलाकर कुल 44 कर्मचारी होने चाहिए, लेकिन हाल यह है कि यहां सिर्फ 13 कर्मचारियों का ही स्टाफ है.

मैक्सिमम कॉन्ट्रेक्चुअल स्टाफ

दून महिला अस्पताल के निक्कू वार्ड में डॉक्टर, नर्स और आया के ज्यादातर पदों पर नेशनल हेल्थ मिशन के तहत कॉन्ट्रेक्चुअल स्टाफ की तैनाती है. हाल यह है कि स्वीकृत पदों के सापेक्ष यहां आधे से भी कम कर्मचारी तैनात हैं. नर्सिग स्टाफ में 20 पदों के सापेक्ष केवल 8 कर्मचारी ही तैनात हैं, डॉक्टर्स के 6 पद स्वीकृत हैं, लेकिन 2 ही तैनात हैं वहीं आया के 6 पदों में से 3 ही मौजूद हैं.

कहां गया एनएचएम का स्टाफ

निक्कू वार्ड में तैनात एक डॉक्टर का कहना है कि एनएचएम के तहत भर्ती किये गए नर्सिग स्टाफ 20 कर्मचारियों में से 12 नौकरी छोड़ चुके हैं. ऐसे में दिक्कतें आ रही हैं, डॉक्टर्स का स्टाफ पूरा न होने के कारण यहां तैनात 2 डॉक्टर्स पर ही पूरा बर्डन है. हालांकि इस संबंध में जब अस्पताल के एमएस डॉ. केके टम्टा का कहना है कि एनएचएम का ब्रिज कोर्स इन दिनों चल रहा है, ऐसे में स्टाफ कोर्स के लिए भेजा गया है.

स्टाफ पद स्वीकृत तैनात

नर्स 20 8

डॉक्टर 6 2

आया 6 3

---------------------

-एनएचएम की भर्ती परमानेंट नही है. स्टाफ चेंज होता रहता है. ऐसे में कई बार कर्मचारी दूसरा ऑप्शन मिलने पर नौकरी छोड़ देते हैं. वर्तमान में खाली चल रहे पदों पर जल्द ही भर्ती कराई जाएगी.

डॉ आशुतोष सयाना, प्रिंसिपल, राजकीय दून मेडिकल कॉलेज