-देहरादून में 12.39 मिनट पर 6.9 तीव्रता वाले भूकंप के झटके राज्य में किसी नुकसान की सूचना नहीं

-केदारनाथ में भी महसूस हुए झटके, बद्रीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री में नहीं

dehradun@inext.co.in

DEHRADUN : सैटरडे को आए प्रलयकारी भूकंप के ख्ब् घंटे भी पूरे नहीं हुए थे कि एक बार फिर से संडे को राज्यभर में सुबह से लेकर शाम तक करीब 9 भूकंप के झटके महसूस किए गए। अकेले राजधानी में दोपहर में क्ख्.फ्9 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसके कारण लोग दहशत में आने से अपने दुकानों, अपने घरों और ऊंचे प्रतिष्ठान से बाहर निकल आए। हालांकि देर शाम तक राज्यभर से कहीं भी किसी प्रकार की अप्रिय घटना के समाचार प्राप्त नहीं हुए हैं। लोगों में अभी डर का माहौल व्याप्त है। इधर, केदारनाथ धाम में भी भूकंप के झटके महसूस किए जाने के समाचार हैं। जानकार भूकंप के लगातार आ रहे झटकों पर ऑफ्टर शॉक आने की बात कह रहे हैं।

सैटरडे को आया था विनाशकारी भूकंप

सैटरडे को विनाशकारी 7.8 तीव्रता वाले भूकंप से दुनिया दहल गई। अभी तक कुछ समय परख पाते, संडे को भी फिर से कई भूकंप के झटके महसूस किए गए। मौसम विभाग के आंकड़े बताते हैं कि संडे को आए भूकंप के झटकों का ओरिजन नेपाल ही रहा, लेकिन उत्तराखंड के तमाम हिस्सों में करीब नौ झटके महसूस किए गए। केदारनाथ धाम में भी संडे को भूकंप के झटके महसूस किए गए। दोपहर क्ख्.ब्0 पर झटके महसूस किए गए। हालांकि डीएम रुद्रप्रयाग के अनुसार केदारनाथ समेत जिले में किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है। इधर, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में भूकंप महसूस नहीं िकया गया।

लोग घरों व दुकानों से बाहर निकले

मौसम विभाग के अनुसार संडे को सुबह से लेकर शाम तक करीब नौ झटके रिकॉर्ड किए गए। जिनकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर ब्.0 से म्.9 तक मांपी गई। राजधानी देहरादून समेत राज्य के कुछ हिस्सों में दोपहर क्ख्.ब्0 पर भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। लोग घरों, दुकानों व प्रतिष्ठानों से बाहर निकल आए। असर करीब चार सेकेंड तक बताया जा रहा है। पूरे राज्य में इन झटकों से किसी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं है।

---------------------

नौ बार भूकंप के झटके

मौसम विभाग के अनुसार भूकंप के झटके सुबह 8.क्8 मिनट पर ब्.0, 8.भ्क् मिनट पर ब्.भ्, क्0.ख्8 मिनट पर ब्.भ्, क्ख्.फ्9 मिनट पर म्.9, क्ख्.भ्म् मिनट पर भ्.0, क्.0म् मिनट पर ब्.0, ख्.क्0 मिनट पर ब्.म् और ख्.क्म् मिनट पर ब्.0 तीव्रता रिक्टर पैमाने पर आंकी गई। इधर, भूकंप के हालात के मद्देनजर राज्य सरकार ने पूरे स्टेट में अलर्ट जारी किया हुआ है। सीएम हरीश रावत ने सभी डीएम को सतर्क रहने के निर्देश दिए हुए हैं।

---------------

सामान्य हैं हालात

-रुद्रप्रयाग--केदारनाथ हाईवे--सोनप्रयाग तक छोटे-बड़े वाहनों के लिए खुला है।

-चमोली--बद्रीनाथ हाईवे--हनुमान चट्टी तक छोटे-बड़े वाहनों के लिए खुला है।

-हरिद्वार--सामान्य।

-देहरादून--सामान्य।

-उत्तरकाशी--गंगोत्री हाईवे--गंगोत्री तक वाहनों के लिए खुला है।

-यमुनोत्री--हाईवे--जानकीचट्टी तक वाहनों के लिए खुला है।

-पौड़ी--सामान्य।

-चंपावत--सामान्य।

-उधमसिंह नगर--सामान्य।

-नैनीताल--सामान्य।

-बागेश्वर--सामान्य।

-पिथौरागढ़--सामान्य।

-टिहरी--सामान्य।

------------------

दून में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार राज्य के कुछ हिस्सों में खासकर ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश व बर्फबारी हो सकती है। करीब चार हजार मीटर ऊंचाई या उससे अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में भ्-क्भ् सेमी बर्फ पड़ने की संभावना जताई गई है। टेंप्रेचर में भी गिरावट रह सकती है। इसके अलावा देहरादून में मौसम विभाग ने बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बारिश की संभावना जताई है।