-कूड़ा जलाने से सिटी में तेजी से बढ़ रहा एयर पॉल्यूशन

-नगर निगम के कर्मचारी हर दिन दस टन कूड़ा में लगा रहे आग लगाकर

VARANASI

शहर में बढ़ते पॉल्यूशन को कंट्रोल करने की कौन कहे? इसका लेवल बढ़ता ही जा रहा है। इसे नासमझी कहें या सीनाजोरी, हकीकत यह है कि पॉल्यूशन को रोक के लिए कोई गंभीर नहीं है। अब नगर निगम की ही बात करें तो हर दिन दस टन कूड़ा-करकट में आग लगाकर शहर को धुंआ-धुंआ कर रहा है। जलता कूड़ा आबोहवा में जहर घोल रहा है। सिटी व रूरल एरिया में जहां-तहां गजे कूड़े के ढेर से उठती मिथेन गैस पब्लिक को सांस का रोगी बना रही है।

हर तरफ उठ रहा धुंआ

शहर की घनी आबादी के बीच कूड़े करकट में आग लगाने की प्रवृत्ति आज से नहीं बल्कि पिछले कई सालों से है। कूड़ा उठान की जिम्मेदारी निगम लेता है लेकिन अधिकारियों व कर्मचारियों की लापरवाही से कहीं न कहीं कूड़े में आग धधक उठती है। बीएचयू के आसपास एरिया में अक्सर कूड़े में आग लगी देखी जा सकती है।

हाईलाइटर

इतना है प्रदूषण अपने शहर

-200 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर होनी चाहिए धूल की मात्रा लेकिन 400 पार है माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर

-2 मिलीग्राम प्रति घन मीटर होना चाहिए कार्बन मोनो ऑक्साइड, है करीब 20 मिलीग्राम प्रति घन मीटर (हालांकि इसके मापन की अभी कोई व्यवस्था बनारस में नहीं है)

-200 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर होनी चाहिए ठोस कण (एसपीएम 10) की मात्रा, 300 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर है

-60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर होनी चाहिए ठोस छोटे कम (पीएम 2.5) की मात्रा, है 207 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर

((((-80 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर होना चाहिए सल्फर डाई आक्साइड लेकिन 27 से 35 तक पहुंच गया है -नाइट्रोजन आक्साइड 80 माइक्रो ग्राम प्रति घन मीटर होना चाहिए लेकिन 20 से 30 माइक्रोग्राम के बीच है))))

6

मिट्रिक टन हर रोज निकलता है शहर में कूड़ा-कचरा

10

टन कूड़े-कचरे में लग रही है आग

38

परसेंट एयर पॉल्यूशन की वजह है कूड़े में आग का लगना

40

परसेंट हर दिन सांस रोगी बन रही है पब्लिक

यहां है कूड़ा

सरैया, पुलकोहना, राजघाट, बीएचयू-सुसुवाही मार्ग, सामनेघाट-मदरखां रोड, सिटी को टच करने वाले बार्डर एरिया में डंप पड़े कूड़े के ढेर से धुआं उठते देखा जा सकता है।

प्रमुख सचिव हुए नाराज

जुलाई में बनारस आए केंद्रीय शहरी विकास सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने चेतावनी भरे लहजे में नगर आयुक्त को ताकीद किया था कि कूड़ा जलाने वालों को चिह्नित कर जुर्माना वसूलने का निर्देश दिया था। घर से बाहर कूड़ा फेंकने वालों पर जुर्माना लगाने और कूड़ा गाडियों को तिरपाल से ढक कर बाहर निकालने पर जोर रहे था लेकिन इनका पालन नहीं हुआ।

कूड़ा जलाने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। यदि किसी को कोई जानकारी है तो सूचित करें, गोपनीय नाम रखते हुए कूड़ा जलाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

डा। नितिन बंसल

नगर आयुक्त