-कसरवल कांड का सबक, घंटों डटी रही भारी फोर्स

-आरक्षण की मांग को लेकर निषाद पार्टी ने किया प्रदर्शन

GORAKHPUR: मछुआ समाज को अनुसूचित जाति में शामिल करने की मांग को लेकर निषाद पार्टी के पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं ने नंदानगर में तीन घंटे प्रदर्शन किया। निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने रेलवे गेट पर जाम लगाने का प्रयास किया। पूर्व में हुए कसरवल कांड से सबक लेते हुए सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता रही। पुलिस-प्रशासन, आरपीएफ और जीआरपी की मुस्तैदी से प्रदर्शनकारी रेलवे ट्रैक पर नहीं चढ़ पाए। प्रदर्शनकारियों के जमे रहने से राहगीरों को आवागमन में असुविधा हुई। जाम-प्रदर्शन को देखते हुए कूड़ाघाट में रूट डायवर्ट करके ट्रैफिक चलाया गया। घंटों की मान-मनौव्वल के बाद पुलिस ने सख्ती बरतते हुए 15 लोगों को अरेस्ट किया। जिनको बाद में शांति भंग की आशंका में पांबद करके सिटी मजिस्ट्रेट ने निजी मुचलके पर छोड़ दिया। प्रदर्शन में शामिल होने पहुंचे सांसद प्रवीण निषाद कुछ देर में ही लौट गए। एसपी सिटी ने बताया कि प्रदर्शन को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। उधर बरसी पर कसरवल में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

ट्रैक पर चढ़ने को लेकर होती रही मशक्कत

निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल की ओर से गरीब मछुआ, निषाद और कश्यपों को अनुसूचित जाति का दर्जा देने की मांग की जा रही है। निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ। संजय निषाद ने गुरुवार को प्रदेश बंद का आह्वान किया था। जिला मुख्यालयों में प्रदर्शन का प्लान भी गढ़ा गया था। पूर्व में हुए कसरवल कांड को देखते हुए आंदोलन की सूचना से पुलिस प्रशासन हरकत में आ गया। गुरुवार की सुबह करीब 10 बजे निषाद पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ता छावनी रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। धीरे-धीरे लोग नंदानगर में ट्रैक जाम करने की तैयारी में जुट गए। प्रदर्शनकारियों का मूड भांपते हुए नंदानगर रेलवे गेट पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया। सांसद प्रवीण निषाद के छोटे भाई, निषाद पार्टी युवा मोर्चा के प्रदेश प्रभारी इंजीनियर श्रवण निषाद की अगुवाई में प्रदर्शनकारियों ने ट्रैक जाम करने के लिए जद्दोजहद की। लेकिन चक्रव्यूह बनाकर पुलिस फोर्स ने रेलवे ट्रैक को सुरक्षित कर लिया। शहर के सभी थानों की फोर्स, क्यूआरटी, पीटीएस, आरपीएफ और जीआरपी जवानों की मुस्तैदी देखकर प्रदर्शनकारी रेलवे ट्रैक तक पहुंचने की हिम्मत नहीं जुटा सके।

15 लोगों को किया अरेस्ट, कई बार हुई धक्का-मुक्की

नंदा नगर रेलवे गेट पर ट्रैक जाम करने की कोशिश में लगे प्रदर्शकारियों को समझाने-बुझाने में घंटों लग गए। सुबह 11 बजे पहुंचे प्रदर्शनकारी बार-बार रेलवे ट्रैक पर जाकर ज्ञापन देने की बात कर रहे थे। लेकिन फोर्स उनको ट्रैक पर पहुंचने से रोकना चाहती थी। इसको लेकर कई बार प्रदर्शनकारियों से पुलिस की धक्का-मुक्की हुई। पुलिस ने दो युवकों को अरेस्ट कर लिया। फोर्स की मौजूदगी में ट्रेनों का आवागमन जारी रहा। करीब तीन घंटे की मशक्कत पर कोई बात नहीं बनी तो पुलिस ने थोड़ी सख्ती दिखाई। प्रदर्शन कर रहे 15 लोगों को अरेस्ट कर लिया। गिरफ्तारी के डर से कई महिलाएं और पुरुष मोहल्लों में जाकर छिप गए। उधर कसरवल कांड की बरसी पर कसरवल में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

वर्जन-

प्रदर्शन को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे। जिले की पुलिस के साथ-साथ आरपीएफ और जीआरपी भी मौजूद रही। इस मामले में 15 लोगों को अरेस्ट किया था। अन्य प्रदर्शनकारियों की तलाश चल रही है।

विनय कुमार सिंह, एसपी सिटी