- 123 फर्जी कैंडीडेट्स के खिलाफ पूर्व जेडी ने दी थी एफआईआर की तहरीर

- अभी तक कार्रवाई के नाम पर कुछ भी नहीं

- नए जेडी को अभी तक नहीं मिले पुरानी एफआईआर से जुड़ी फाइलें

- 600 फर्जी कैंडीडेट्स का रिकार्ड हुआ गायब

LUCKNOW: राजधानी में राजकीय हाईस्कूल में चल रहे एलटी ग्रेड के भर्ती प्रक्रिया में फर्जी मार्कशीट के मदद से नौकरी पाने का खुलासा होने के बाद यह पूरा मामला ठंडे बस्ते में डाल दिया गया हैं। आलम यह है कि इस मामले में शुरुआती दौर में काफी जद्दोजहद के बाद सिर्फ 123 कैंडीडेट्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के लिए तहरीर दी थी। लेकिन अब इस पूरे मामले की जांच से ही जिम्मेदारों ने पूरी तरह हाथ खींच लिए हैं। शुरू में इस मामले में लगातार फर्जी मार्कशीट्स का मामला प्रकाश में आने के बाद जेडी ने इन फर्जी कैंडीडेट्स के खिलाफ मामला दर्ज कराने की संस्तुति दी थी। लेकिन अब मामला ठंडे बस्ते में चला गया। आलम यह है कि इस मामले से जुड़ी सभी फाइलें कहा है इसकी जानकारी शिक्षाधिकारियों को नहीं है।

741 पदों पर होनी है एलटी ग्रेड की भर्ती

राजकीय हाईस्कूलों में लखनऊ मंडल के 741 पदों पर एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती में चयन का आधार मेरिट तय किया गया था। लिहाजा मेरिट सूची में आने के लिए बड़ी संख्या में कैंडीडेट्स ने स्नातक व बीएड में फर्जी मार्कशीटें लगा दीं। लेकिन वेरीफिकेशन के दौरान यह फर्जीवाड़ा पकड़ा गया। इनमें सबसे ज्यादा फर्जी मार्कशीटें लखनऊ यूनिवर्सिटी की पकड़ी गई। इसके अलावा दूसरे यूनिवर्सिटी की भी मार्कशीटें पकड़ी जा चुकी हैं। शिक्षा विभाग के मुताबिक अब तक 400 से ज्यादा फर्जी मार्कशीटें पकड़ी जा चुकी हैं। इनमें से 123 कैंडीडेट्स के खिलाफ तत्कालीन संयुक्त शिक्षा निदेशक सुत्ता सिंह ने वजीरगंज थाने में तहरीर दी थी। उनके तबादले केबाद मामला ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। लेकिन फर्जी मार्कशीट मिलने का सिलसिला जारी है।

लगभग हर यूनिवर्सिटी की फर्जी मार्कशीटें पकड़ी गई

एलटी शिक्षक भर्ती में बड़े पैमाने पर फर्जी मार्कशीटें मिलने से विभाग में हड़कंप मच गया था। इस फर्जी वाड़े में बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी (आगरा), पूर्वाचल यूनिवर्सिटी, मानव भारती यूनिवर्सिटी, श्रीधर बिलानी यूनिवर्सिटी राजस्थान, बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी, साकेत स्नात्तकोत्तर महाविद्यालय आयोध्या फैजाबाद, डॉ.राजेश्वर सेवाश्रम महाविद्यालय प्रतापगढ़ सहित तमाम दूसरे यूनिवर्सिटी की बनी स्नातक व बीएड की मार्कशीटें पकड़ी गई थीं। जिसके बाद लखनऊ यूनिवर्सिटी ने खुद इस प्रकरण की जांच एसटीएफ से कराने का अनुरोध भी किया था। जांच शुरू हुई, लेकिन उसके नतीजे क्या रहे, किसी के पास इसकी रिपोर्ट नहीं है।

600 कैंडीडेट्स की डेट हुई गायब

फर्जी मार्कशीटें लगाने वाले कैंडीडेट्स पर विभाग के अफसर मेहरबान हैं। यही वजह है कि इतने बड़े प्रकरण में उच्च स्तर पर अब तक कोई बड़ी कार्रवाई तक नहीं की गई। बल्कि इस मामले में लास्ट मंथ ही एलयू की ओर से माध्यमिक शिक्षा निदेशक को भेजी गई जांच रिपोर्ट की पत्रावली जरूर गायब हो गई थी। इसमें करीब 600 कैंडीडेट्स के वेरीफिकेशन का पूरा ब्यौरा शामिल था। वहीं दूसरी ओर फर्जी मार्कशीटें मिलने के बाद अफसरों ने निर्देश दिए कि बिना वेरीफिकेशन के किसी भी कैंडीडेट्स को नियुक्ति पत्र नहीं जारी किया जाएगा। इस आदेश के बाद वेरीफिकेशन प्रकरण यूनिवर्सिटी को भेजे गए। लेकिन ज्यादातर ने अब तक वेरीफिकेशन रिपोर्ट नहीं दी भेजी। जिसकी वजह से दो काउंसिलिंग में 15 गुना कैंडीडेट्स को बुलाने के बाद भी करीब 400 पद खाली पड़े हैं।

फर्जी कैंडीडेट्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के मामले से जुड़ी कोई भी पत्रावली मुझे प्राप्त नहीं हुआ है। मुझे कार्यालय द्वारा बताया गया है कि जिस अलमारी में पत्रावली है, उसकी चाभी पूर्व जेडी के पास है। उनसे संपर्क कर जल्द आगे की कार्रवाई शुरू होगी।

दीप चंद्र, संयुक्त शिक्षा निदेशक

कब कब क्या क्या हुआ

सितंबर : 2015-राजकीय हाईस्कूलों में एलटी शिक्षक भर्ती में वेरीफिकेशन के दौरान 123 कैंडीडेट्स की स्नातक व बीएड की मार्कशीटें फर्जी पकड़ी गई। तत्कालीन जेडी सुत्ता सिंह ने इन कैंडीडेट्स के खिलाफ वजीरगंज थाने में मुकदमा दर्ज कराया।

सितंबर-2015-एलटी शिक्षक भर्ती के दौरान 80 और मार्कशीटें फर्जी पाई गई। इन कैंडीडेट्स ने श्रीधर बिलानी यूनिवर्सिटी राजस्थान, बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी आगरा, मानव भारती यूनिवर्सिटी सहित दूसरे यूनिवर्सिटी की फर्जी मार्कशीटें शिक्षक भर्ती में लगाई थीं।

सितंबर : 2015-जांच केदौरान एलयू की 228 में 216 और मार्कशीटें फर्जी पाई गई। अफसरों का दावा था कि एफआईआर दर्ज कराई जाएगी, पर विभागीय मंत्री के दबाव में अभी तक इस मामले में कोई कार्रवाई आगे नहीं बढ़ी हैं।