RANCHI: झारखंड में ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस(एम्स)को केंद्र सरकार ने इस वर्ष मंजूरी नहीं दी है। इस मामले में झारखंड को वेटिंग में रखा गया है। अगले साल संभावना है कि झारखंड को एम्स मिले, लेकिन रांची में एम्स खोलने पर सहमति नहीं बन पाई है। यह जानकारी स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा व परिवार कल्याण मंत्री रामचन्द्र चन्द्रवंशी ने दी है। वह राज्य सरकार के एक साल पूरे होने पर सूचना भवन में मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस कर रहे थे। इस दौरान मंत्री ने एक साल में अपने विभाग की उपलब्धियां गिनाई और भावी योजनाओं की जानकारियां भी दी।

असाध्य रोगी को ढाई लाख रुपए

मंत्री ने बताया कि राज्य में असाध्य रोगों को लेकर चिकित्सा सहायता अनुदान योजना की जगह मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना शुरू की गई है। इसमें बीपीएल के अलावा 7ख् हजार रुपए वार्षिक आय वाले परिवार के परिजनों का भी फ्री में इलाज किया जाएगा। इसके लिए ख्9 से बढ़ाकर ब्ब् अस्पतालों की लिस्ट तैयार की गई है। इसमें जिन रोगों का इलाज होना है उनकी संख्या भी क्7 से बढ़ाकर 8भ् कर दी गई हैं। साथ ही चिकित्सा सहायता अनुदान की राशि भी क्.भ् लाख से बढ़ाकर ख्.भ् लाख कर दी गई है। इसके अलावा गुर्दा ट्रांसप्लांट के लिए भ् लाख और कैंसर के इलाज के लिए सरकार ब् लाख रुपए की सहायता देगी।

डायग्नोस्टिक जांच होगी फ्री

राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री नि:शुल्क डायग्नोस्टिक जांच योजना भी शुरू की है। इसमें भी बीपीएल सहित 7ख् हजार वार्षिक आय वाले परिवारों को फ्री में पैथोलॉजी व रेडियोलॉजी जांच की सुविधा मिलेगी। राज्य के सभी जिला अस्पतालों व रिम्स, एमजीएम, पीएमसीएच में रेडियोलॉजी की जांच के लिए मणिपाल प्राइवेट लिमिटेड तथा फिलिप्स कंपनी की हेल्थमैप कंपनी के साथ एमओयू हुआ है। मार्च ख्0क्म् से फेज वाइज काम शुरू होगा।

क्08 टोल फ्री सर्विस शुरू

सरकार इस साल स्कूल में पढ़ाई कर रही किशोरियों को ख्भ् करोड़ की लागत से सैनिटरी नैपकिन बांटेगी। राज्य में मरीजों की सुविधा के लिए क्08 हेल्थ इंफारमेशन टोल फ्री हेल्पलाइन सुविधा शुरू हुई है।

हजारीबाग, दुमका व पलामू में मेडिकल कॉलेज

हजारीबाग, दुमका व पलामू में इसी साल से मेडिकल कॉलेज बनाने का काम शुरू हो जाएगा। इसके लिए जमीन व कंसल्टेंट का चयन कर लिया गया है। साथ ही पीएमसीएच धनबाद में सुपर स्पेशियलिटी डिपार्टमेंट की स्थापना होगी। इसके लिए केन्द्र सरकार ने क्भ्0 करोड़ रुपए दे दिया है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि रिम्स में वायरोलॉजी लैब लेवल-ख् शुरू किया गया है। इसमें मीजल्स, रोटा वायरस, डेंगू, जापानी इंसेफलाइटिस, चिकनगुनिया व चिकनपॉक्स की जांच हो रही है। फरवरी ख्0क्म् से रिम्स में एच-क्-एन-क् की जांच भी शुरू हो जाएगी।

प्राइवेट मेडिकल कॉलेज को फ्0 करोड़

राज्य में निजी क्षेत्र के लोगों को मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए राज्य सरकार उत्साहित करेगी। ऐसे लोगों को फ्0 करोड़ का फंड देने के साथ ही पांच किलोमीटर की सड़क बनाकर भी सरकार देगी।

रांची में सदर अस्पताल चलाएगी सरकार

रांची में स्थित भ्00 बेड के सदर हास्पीटल का संचालन राज्य सरकार खुद करेगी। पहले ख्00 बेड के लिए काम शुरू होगा। इसके साथ ही रिम्स के कुछ डिपार्टमेंट को भी यहां पर शिफ्ट किया जाएगा।