- कांवडियों की पहचान का डाटा नहीं है इकट्ठा

-मंडल में खंगाली आईएसआई की गतिविधि अतिरिक्त एटीएस और 2 कंपनी आरएएफ मिली

-कांवड़ यात्रा पर सीएम और पीएमओ को देना होगा हर घंटे अपडेट

आई एक्सक्लूसिव

अखिल कुमार

मेरठ: सीएम योगी आदित्यनाथ के एक्शन में आते ही अफसरों की तंद्रा टूटी और आनन-फानन में कांवड़ यात्रा की सुरक्षा को लेकर रिवाइज प्लान बना। केंद्र सरकार की ओर से अतिरिक्त 2 कंपनी आरएएफ मंगलवार को मेरठ में तैनात की गई। तो वही एटीएस की स्पेशल सेल को एलर्ट किया गया है। कमिश्नर ने मेरठ-सहारनपुर मंडल के अधिकारियों से कांवड़ यात्रा की सुरक्षा की जानकारी ली।

लापरवाही कहीं पड़े न भारी?

करीब 4 करोड़ का जनसमूह आने वाले 15 दिनों में वेस्ट यूपी समेत उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली की सड़कों पर होगा। इनकी पहचान के प्रयास सिफर हैं। सीएम योगी के निर्देश पर प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार और डीजीपी सुलखान सिंह ने यूपी समेत दिल्ली, हरियाणा और उत्तराखंड के राज्यों के अफसरों के साथ बैठक कर कांवडियों की पहचान के स्पष्ट निर्देश दिए थे। संवेदनहीनता की पराकाष्ठा इससे अधिक क्या होगी कि किसी भी जनपद द्वारा कांवडि़यों की न तो पहचान की गई, न ब्योरा इकट्ठा किया गया और न ही यात्रा के दौरान उन्हें पहचान पत्र साथ लेकर चलने को कहा गया। कमिश्नर डॉ। प्रभात कुमार ने जनपदों की लचर तैयारी पर जमकर फटकार लगाई और स्पष्ट किया कि किसी भी छोटी-बड़ी घटना के लिए जिम्मेदार जनपद के डीएम-एसएसपी होंगे।

हर घंटे देना होगा अपडेट

कमिश्नर ने कहा कि कांवड़ यात्रा के दौरान जनपदों को हर घंटे अपडेट देना होगा। किसी भी घटना की जानकारी होते ही ड्यूटी अफसर मौके पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रित करेंगे। जनपद के डीएम और एसएसपी को सख्त निर्देश देते हुए कमिश्नर ने कहा कि जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट को मुस्तैद कर दें, चेकलिस्ट देकर शिविरों की जांच कराएं। कांवडि़यों की सुरक्षा का ध्यान रखें। मेरठ की सड़कों पर कट्स अभी तक बंद नहीं हुए तो वहीं बिजली के पोल को पॉलीथीन से नहीं ढका गया है। कमिश्नर ने डीजे की दुकानों को 10 दिन तक बंद रखने के आदेश दिए। पुरा महादेव मंदिर की व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के निर्देश भी कमिश्नर ने दिए।

ये रहे मौजूद

बैठक में आईजी राम कुमार, डीएम मेरठ समीर वर्मा, गाजियाबाद मिनीस्त्री एस, गौतमबुंद्ध नगर बीएन सिंह, बुलन्दशहर रोशन जैकब, हापुड़ कृष्ण करूणेश, बागपत भवानी सिंह, एमडीए के उपाध्यक्ष सीताराम यादव, नगर आयुक्त मनोज कुमार चौहान, एसएसपी मेरठ मंजिल सैनी, गौतमबुद्ध नगर लव कुमार, गाजियाबाद एचएन सिंह, बुलन्दशहर मुनीराज, हापुड़ हेमन्त कुटियाल, एएसपी बागपत संजीव सुमन, डिप्टी एसपी एलआईयू वीके शर्मा आदि मौजूद थे।