JAMSHEDPUR: टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) में इन दिनों मरीजों को बेड मिलने में परेशानी हो रही है। यह मुद्दा मंगलवार को टाटा स्टील के मासिक कार्यक्रम डॉक्टर ऑनलाइन में भी उठा। कोक प्लांट से कमेटी मेंबर करमअली खान ने कार्यक्रम में सबसे बड़े अस्पताल में बेड की समस्या पर प्रबंधन का ध्यान आकृष्ट कराया। कहा कि पिछले कई माह से टीएमएच में बेड की कमी है। कर्मचारियों को लौटा दिया जाता है। वहीं, बाहरी लोगों को आसानी से बेड मिल जाते हैं। बेड पाने के लिए कर्मचारियों को यूनियन से पैरवी करनी पड़ रही है।

अल्ट्रासाउंड में भी परेशानी

अल्ट्रासाउंड के लिए कर्मचारियों को एक माह बाद की तारीख दी जाती है जबकि पैसे देने पर तुरंत सुविधा मिल जाती है। इस तरह से इलाज कैसे संभव हो पाएगा। इस पर मेडिकल सर्विसेज के महाप्रबंधक डॉक्टर राजन चौधरी ने कहा कि बेड की किल्लत तो है। इस समस्या को जल्द ही दूर कर लिया जाएगा। अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था को भी ब्8 घंटे के अंदर ठीक करने का आश्वासन दिया।

अवैध पार्किंग का मामला उठा

करमअली खान ने टीएमएच के बाहर वाहन पार्किंग को लेकर आने वाली समस्या को भी उठाया। कहा कि शाम के समय टीएमएच के मुख्य गेट के पास अवैध रूप से दोपहिया, तीन पहिया वाहन खड़े कर दिए जाते हैं। इससे आने-जाने वालो को काफी परेशानी होती है। इसके जवाब में डॉ। चौधरी ने कहा कि यह टीएमएच के बाहर का मामला है लेकिन वे इस पर स्थानीय प्रशासन से बात कर कार्रवाई जरूर करेंगे।

बिना परामर्श न दें दवा

मेडिकल सर्विसेज के महाप्रबंधक डॉक्टर राजन चौधरी ने कहा कि अगर किसी व्यक्ति का रक्तचाप क्फ्0/80 है तो यह सामान्य है। उन्होंने एक कर्मचारी के सवाल के जवाब में कहा कि क्भ्0/90 या इससे ज्यादा होने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें। व्यायाम करने से रक्तचाप सामान्य नहीं होगा। जरूरी है कि जंक फूड न लें और संतुलित भोजन करें। सीने में दर्द, जलन, सांस लेने में दिक्कत, पीठ में एक तरफ दर्द होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। जरूरत पड़े तो अस्पताल आएं या घर के आसपास किसी भी डॉक्टर के पास तुरंत जाएं लेकिन बिना डॉक्टरी परामर्श के दवा न लें।