i impact

-ओवरचार्जिग रोकने के लिए जारी किया फरमान

-इलाहाबाद मंडल के वेंडरों को दिए कई निर्देश, पैसेंजर को बिल अवश्य दें

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: रेलवे अधिकारियों की लाख कोशिश के बाद भी इलाहाबाद जंक्शन और इलाहाबाद मंडल के अन्य स्टेशनों पर ओवरचार्जिग और अवैध वेंडिंग बंद नहीं हो पा रही है. दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट के रियलिटी चेक में पिछले दिनों वेंडरों की मनमानी का खुलासा हुआ था. इसके बाद रेलवे ने इलाहाबाद मंडल के सभी वेंडर्स को पैसेंजर को बिल देने का आदेश दिया है. साथ ही पैसेंजर्स को भी ये अधिकार दिया गया है कि अगर उन्हें बिल नहीं मिलता है तो वे खाद्य सामग्री का पेमेंट न करें.

जीआरपी, आरपीएफ से लें मदद

इलाहाबाद जंक्शन के साथ ही मंडल के अन्य स्टेशनों पर ओवरचार्जिग और अवैध वेंडिंग रोकने के लिए कॉमर्शियल डिपार्टमेंट के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा अक्सर अभियान चलाया जाता है. इसके बाद भी मनमानी नहीं रुक पा रही है. जबकि रेलवे के नियमानुसार रेलवे स्टेशन और ट्रेन में वेंडर्स द्वारा पैसेंजर को खाने का बिल देना अनिवार्य है. लेकिन वेंडर पैसेंजर को बिल न देकर मनमाना पैसा वसूलते हैं. मनमानी को रोकने के लिए इलाहाबाद मंडल के सभी रेलवे स्टेशनों के खान पान स्टाल संचालकों को निर्देशित किया गया है कि वे पैसेंजर्स को खाने का बिल अवश्य दें. वहीं पैसेंजर्स से भी अपील की जा रही है कि वे बिल जरूर लें. अगर बिल न मिले तो पेमेंट न करें. बिल मांगने पर अगर स्टाल संचालक विरोध करें तो फिर ऐसी स्थिति में आरपीएफ, जीआरपी व रेलवे अधिकारियों एवं कर्मचारियों की सहायता ली जा सकती है या फिर टोल फ्री नंबर नम्बर 138 या 182 पर कॉल कर कम्प्लेन कर सकते हैं.

वर्जन-

ओवरचार्जिग रोकने के लिए पैसेंजर्स को रेलवे ने बिल मांगने का अधिकार दिया है. खान-पान स्टाल संचालकों को निर्देश दिया गया है कि वे पैसेंजर्स को बिल जरूर दें. इसके बाद भी वेंडर मनमानी करें, तो जीआरपी, आरपीएफ से मदद ले सकते हैं.

-सुनील कुमार गुप्ता

पीआरओ

इलाहाबाद मंडल