sanam.singh@inext.co.in

JAMSHEDPUR: शहर में कैश की किल्लत फिर से आन पड़ी है। पिछले क्0 दिनों से विभिन्न बैकों के ज्यादातर एटीएम के शटर या तो डाउन हैं या नो कैश का साइन बोर्ड लटका हुआ है। साकची, बिष्टुपुर, गोलमुरी, कदमा, टेल्को, परसुडीह, बारीडीह, मानगो, डिमना, जुगसलाई, बागबेड़ा, वर्मामाइंस समेत शहर के तमाम एटीएम मंगलवार को कैशलेस हो गए। किसी भी बैंक के एटीएम में पैसे नहीं थे। पूरे दिन लोग एक एटीएम से दूसरे एटीएम भटकते हुए मिले तथा कैश के लिए जद्दोजहद करते दिखे। एटीएम से कैश नहीं मिलने पर लोगों ने बैंक की ओर रूख किया, लेकिन वहां भी डिमांड भर कैश नहीं मिला, कुछ बैंक भी कैशलेस मिले। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के अधिकारियों ने बताया कि आरबीआई से पर्याप्त मात्रा में कैश मिलने की वजह से यह परेशानी हो रही है। उन्होंने बताया कि फिलहाल यह समस्या पूरे झारखंड में है।

पूरी नहीं हो रही डिमांड

खरमास खत्म होते ही शहर में वेडिंग सीजन शुरू हो गया है। शादी के तैयारी में काफी कैश की आवश्यकता होती है। ऐसे में कैश एटीएम में ना होने से लोगो को काफी परेशानी हो रही है तथा बैंकों का चक्कर लगाना पड़ रहा है, लेकिन बैंक में भी डिमांड के अनुरूप नकदी नहीं मिल पा रही है।

बड़े नोटों की कमी

लौहनगरी के पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, एक्सीज, यूबीआई, यूनियन बैंक, एचडीएफसी के एटीएम खाली पड़े हैं। लौहनगरी में कुल ख्भ्0 एटीएम हैं, जिनसे लोग हर दिन करीब फ्0 करोड़ रुपए की निकासी करते हैं। शहर में अकेले स्टेट बैंक के क्ख्भ् एटीएम हैं, जिनसे रोज लगभग क्भ् करोड़ रुपए की निकासी होती है। लोगों ने बताया कि किसी एटीएम ख्000 और भ्00 रुपए के नोट नहीं निकल रहे हैं। एटीएम में क्00, ख्00 रुपए के नोटों की ही निकासी हो रही है। इस वजह से एटीएम में नोट डालते ही कुछ घंटो में ही कैश खत्म हो जा रहे हैं।

बैंकों में बढ़ी भीड़

एटीएम से पैसे नहीं निकलने की वजह से लोग कैश की निकासी के लिए बैंक पहुंच रहे हैं। इससे बैंक काउंटर में कस्टमर्स की भीड़ जुट रही है। इस वजह से लोगों को कैश की निकासी के लिए भी लंबा इंतजार करना पड़ रहा है और डिमांड भर पैसे भी बैंक नहीं दे रहा है।

कैश पर्याप्त मात्रा में नहीं आ रहा है, इसलिए समस्या हो रही है। आरबीआई से कैश की मांग की गई है, जल्दी ही इस समस्या से निजात मिल जाएगी। पूरे झारखंड सहित अभी कई राज्यों में कैश की समस्या है। जल्द ही एटीएम में पूरी मात्रा में कैश भेजा जाएगा।

आशुतोष कुमार, एजीएम, एसबीआई, बिष्टुपुर

शहर में नोटबंदी वाली हालत हो गई है। लोग कैश के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं, पर कैश कहीं नहीं मिल रहा है। बैंक में भी जाने पर पर्याप्त मात्रा में कैश नहीं मिल रहा है।

रमेश, साकची

कैश नहीं होने के कारण काफी परेशानी हो रही है। किसी भी एटीएम में कैश नहीं है। अभी शादी लग्न का समय है। इससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। पिछले कई दिनों से यह समस्या है। इसके लिए सरकार कुछ नहीं कर रही है।

मुकेश, टेल्को

पैसे की निकासी के लिए कभी ये एटीएम तो कभी वो एटीएम का चक्कर लगा रहे हैं। पैसा किसी भी एटीएम में नहीं है। करीब-करीब सारा शहर छान मारा, लेकिन कैश नहीं मिला। आखिरकार बैंक की लंबी लाइन के बाद कैश मिला।

रवि, बिष्टुपुर