पीसीएस मेंस की तिथि जून में घोषित होने से परेशान थे प्रतियोगी

इसी कैलेंडर इयर में होगी पीसीएस जे की प्रारम्भिक परीक्षा

ALLAHABAD: सभी कयासों पर विराम लगाते हुए गुरूवार को उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीपीएससी) ने पीसीएस मेंस 2017 का एडमिट कार्ड जारी कर दिया। आयोग के सचिव जगदीश ने कहा कि यदि इस बार परीक्षा टाली जाती तो अगले छह माह तक इसे करवा पाना मुश्किल था। उन्होंने कहा कि आयोग के सामने चैलेंज है कि वह इसी कैलेंडर इयर में पीसीएस जे की प्रारम्भिक परीक्षा का आयोजन भी करे। फिलहाल आयोग को पीसीएस जे का अधियाचन अभी प्राप्त नहीं हुआ है। यह परीक्षा पहले 13 मई को होनी थी। लेकिन अधियाचन न मिलने के कारण आयोजन निर्धारित तिथि पर नहीं हो सका।

हाई कोर्ट ने जवाब बदलने को कहा

बीते दिनों पीसीएस मेंस परीक्षा पर सुप्रीम कोर्ट से स्टे मिलने के बाद यूपीपीएससी ने मेंस परीक्षा का आयोजन जून माह में किए जाने की घोषणा की थी। इस घोषणा ने बड़ी संख्या में प्रतियोगियों में असंतोष उभर गया। प्रतियोगियों में डर था कि सुप्रीम कोर्ट ने आयोग की मंशा के विपरीत फैसला सुना दिया तो परीक्षा का क्या होगा? बता दें कि यूपीपीएससी ने तीसरी बार पीसीएस मेंस 2017 की डेट घोषित की थी। पीसीएस प्री 2017 के जवाब को लेकर दाखिल याचिका पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जवाब बदलने का निर्देश दिया था। इसके खिलाफ आयोग सुप्रीम कोर्ट गया, जहां से उसे हाईकोर्ट के आदेश पर स्टे मिल गया। इसके बाद परीक्षा का नया कार्यक्रम घोषित किया गया।

सीएम से भी मिलने पहुंचे छात्र

प्रतियोगियों का कहना है कि ऐसी ही स्थिति पीसीएस 2016 मेंस में भी हुई थी। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सवालों के जवाब बदलने को कहा था। एससी से आयोग ने स्टे ले लिया। अभी तक आयोग 2016 का रिजल्ट घोषित नहीं कर सका। परीक्षा रोकने के लिए प्रतियोगियों के दल ने सीएम योगी आदित्यनाथ और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पांडेय को ज्ञापन दिया था। कहा गया कि आयोग को परीक्षा की तारीख घोषित करने से पहले तैयारी के लिए कम से कम दो माह का समय देना चाहिए।

इलाहाबाद व लखनऊ में होगी परीक्षा

-18 जून से 06 जुलाई के मध्य परीक्षा इलाहाबाद एवं लखनऊ जनपद में होगी।

-परीक्षा दो पालियों में सुबह 09:30 एवं दोपहर 02 बजे से आयोजित होगी।

-पहले 17 मई से होने वाली यह परीक्षा इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के बाद टाल दी गयी थी।

-यूपी लोक सेवा आयोग ने पीसीएस प्री 2017 का परिणाम 19 जनवरी को घोषित किया था।

-प्रारम्भिक परीक्षा 24 सितम्बर 2017 को हुई थी।

-परीक्षा में 677 रिक्तियों की सापेक्ष कुल 14,032 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया है