एक्सक्लूसिव अंकित शुक्ला

- हैलट ओपीडी के बाहर इसी वित्तीय वर्ष में खुलेगी अमृत फार्मेसी

- इनडोर व आउटडोर मरीजों को सस्ती दरों पर मिलेगी सभी दवाएं

kanpur@inext.co.in

KANPUR: हैलट में डॉक्टर्स के बाहर की दवाएं लिखने की लगातार शिकायतों को कम करने के लिए शासन ने एक और पहल की है. हैलट कैंपस में जल्द ही अमृत फार्मेसी खुलेगी. जहां मरीजों को बेहद सस्ती दरों पर दवाएं उपलब्ध होंगी. इसके लिए जमीन चिन्हित कर भवन निर्माण का काम भी शुरू हो गया है.

जेनेरिक नाम लिखने के निर्देश

हैलट में दवाओं का बजट बढ़ने के बाद से दवाओं की संख्या काफी बढ़ी है. इसके अलावा ओपीडी में डॉक्टर्स को भी साफ तौर पर निर्देश हैं कि वह पर्चे पर दवा का जेनेरिक नाम ही लिखें. इसकी मॉनीटरिंग के लिए एक कमेटी भी बनाई गई है. इसके बाद बाहर की महंगी दवाएं लिखने में कमी भी आई है. इसके बाद भी अब शासन ने बाहर से आने वाली दवाओं की शिकायतों को पूरी तरह से खत्म करने के लिए जेनेरिक स्टोर अमृत फार्मेसी खोलने का फैसला लिया है.

व्यवस्था होगी चाक चौबंद

हैलट अस्पताल में दवा वितरण की व्यवस्था को चाक चौबंद करने का इंतजाम किया गया है जिससे गरीब मरीजों को बाहर से दवाएं न खरीदनी पड़े. इसके लिए पहले हॉस्पिटल प्रशासन ने पीतांबरा फार्मेसी से समझौता कर दो स्टोर खुलवाए. इसमें दवाएं तो ब्रॉडेड मिलती है,लेकिन उन पर 22 फीसदी की छूट मिलती है. जबकि बाहर स्थित मेडिकल स्टोर्स में सिर्फ 10 से 12 फीसदी तक की ही छूट मिलती है. इसके अलावा इनडोर मरीजों को अस्पताल के ही दवा स्टोर से दवा मिल सके इसके लिए एक अलग काउंटर खोला गया है. अब ओपीडी में भी दवा वितरण की प्रणाली को पूरी तरह से कंप्यूटरीकृत करने की तैयारी है.

वर्जन-

मरीजों को बाहर से दवा न लानी पड़े. इसके लिए दवा काउंटर भी खोले गए हैं. इनडोर, इमरजेंसी व आउटडोर मरीजों के लिए अंदर से दवा के लिए अलग अलग काउंटर खोले गए हैं. अमृत फार्मेसी को भी इसी वित्तीय वर्ष में शुारू करने की योजना है. इसके भवन का निर्माण शुरू हो चुका है.

- डॉ. आरसी गुप्ता, प्रमुख अधीक्षक, एलएलआर एंड एसोसिएट हॉस्पिटल