- ट्रेंस में टिकट की अभी से शुरू हुई मारामारी

- दिल्ली व मुबंई रूट्स पर ज्यादातर ट्रेंस फुल

- स्पेशल ट्रेंस व लग्जरी बसों का ही रहेगा सहारा

GORAKHPUR: होली के लिए ट्रेंस में टिकट के लिए अभी से मारामारी शुरू हो गई है। घर आने और वापस जाने वाली दिल्ली-मुंबई की सभी प्रमुख ट्रेंस में अभी से सीटें फुल हो गई हैं। जबकि इस त्योहार में अभी करीब दो महीने का समय बाकी है। सबसे ज्यादा खराब स्थिति तो एसी कोच में है। हालांकि आनंद विहार (दिल्ल) से आने और गोरखपुर से दिल्ली जाने के लिए लग्जरी एसी बसें निराश यात्रियों के लिए थोड़ी राहत का सबब बन सकती हैं। साथ ही रेलवे की ओर चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेन भी पैसेंजर्स को राहत दे सकती हैं।

10 मार्च से नहीं है टिकट

गौरतलब है कि होली का त्योहार 23 मार्च को है, लेकिन दिल्ली-मुंबई से गोरखपुर आने वाली लगभग प्रमुख ट्रेन्स 10 मार्च से ही पूरी तरह से फुल हो चुकी हैं। गोरखधाम, वैशाली, सप्तक्रांति, बिहार संपर्क क्रांति जैसी ट्रेंस में 22 मार्च तक एक भी बर्थ खाली नहीं है। यही हाल गोरखपुर से जाने वाली ट्रेनों में भी है। 30 मार्च तक किसी भी ट्रेन में आपको किसी भी क्लास में बर्थ नहीं मिलेगी। विंध्यवासिनी नगर के रहने वाले कर्णवीर शंकर बताते हैं कि उनका बेटा दिल्ली में जॉब कर रहा है। होली में घर आने के लिए किसी भी ट्रेन में जगह ही नहीं मिल रही है। लगता है उसे बस से ही सफर करना पड़ेगा।

गोरखधाम, वैशाली में लंबी वेटिंग

वैसे तो दिल्ली-मुंबई की सभी प्रमुख ट्रेन्स में सीट की मारामारी है, लेकिन वैशाली और गोरखधाम एक्सप्रेस में मारामारी कुछ ज्यादा ही है। इन ट्रेनों की वेटिंग लिस्ट इतनी लंबी चल रही है कि इसमें सीट पाना तो दूर वेटिंग टिकट होने पर सफर भी नहीं करने दिया जाएगा। जाहिर है कि बीते दिनों से गोरखधाम एक्सप्रेस सहित कुछ अन्य ट्रेंस में वेटिंग लिस्ट के पैसेंजर्स को सफर नहीं करने दिया जा रहा है।

ये हैं ऑप्शंस ------

- स्पेशल ट्रेन

एनई रेलवे की ओर से 15 मार्च से दिल्ली-मुंबई और कोलकाता के लिए स्पेशल ट्रेंस चलाई जाएंगी। इसकी सूचना 15 फरवरी तक जारी हो सकती है। पैसेंजर्स को कंफर्म टिकट पाने के लिए स्पेशल ट्रेनों की सूचना जारी होते ही इन ट्रेंस में रिजर्वेशन करा सकते हैं।

एसी बस सेवा

कहां से कहा तक बस किराया समय

गोरखपुर से आनंद विहार जनरथ एसी 1066 रुपए 3.30 बजे दोपहर

गोरखपुर से आनंद विहार वोल्वो एसी 2137 रुपए 5 बजे शाम

गोरखपुर से आनंद विहार वोल्वो मल्टीएक्सल एसी 2137 रुपए 6 बजे शाम

यह है ट्रेंस की स्थिति

गोरखपुर आने वाली

ट्रेन कब तक बर्थ उपलब्ध नहीं क्लास

गोरखधाम एक्सप्रेस 26 मार्च तक सभी क्लास

वैशाली एक्सप्रेस 27 मार्च तक सभी क्लास

गोरखपुर-एलटीटी एक्सप्रेस 27 मार्च तक सभी क्लास

गोरखपुर से जाने वाली

ट्रेन कब तक बर्थ उपलब्ध नहीं क्लास

गोरखधाम एक्सप्रेस 30 मार्च सभी क्लास

वैशाली एक्सप्रेस 30 मार्च सभी क्लास

एलटीटी एक्सप्रेस 28 मार्च सभी क्लास