- एक रुपए की ट्रेजरी का बंधन हुआ खत्म

- मतदाता सूची में नाम जोड़ने को लेकर पब्लिक परेशान

GORAKHPUR: पंचायत इलेक्शन की डेट्स भले फाइनल नहीं हुई हैं, लेकिन सरगर्मी बढ़ती जा रही है। चाय की दुकान से लेकर चौपाल तक सिर्फ पंचायत की बात हो रही। वोट बढ़ाने के लिए संभावित प्रत्याशी जोर-शोर से लगे हैं। वोट कटवा गुणा-गणित भी शुरू हो चुकी है। इन सबके बीच वोटर्स के लिए राहत की बात यह है कि वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए उन्हें अपनी जेब ढीली नहीं करनी होगी। उन्हें ट्रेजरी चालान के झंझट से मुक्ति दे दी गई है।

एक रुपए का ट्रेजरी चालान, दिनभर की दौड़-भाग

पंचायत चुनाव की मतदाता सूची में भारी गड़बड़ी की शिकायतें मिल रही हैं। प्रशासनिक अफसरों के पास पहुंचकर लोग नाम काटने का आरोप लगा रहे हैं। नाम कटने से परेशान लोग वोटर लिस्ट में नाम शामिल कराने की जद्दोजहद में हैं। ऐसे में इलेक्शन के एक दिन पहले तक मतदाता सूची में नाम जोड़ने की छूट दी गई। बावजूद इसके लिस्ट में नाम शामिल कराना बेहद कठिन था। एक रुपए का ट्रेजरी चालान बनवाकर मतदाता को जमा कराना पड़ता है। ट्रेजरी चालान बनवाने में मतदाता का पूरा दिन बेकार हो जाता है। ऐसे में इलेक्शन कमीशन ने भारी राहत दी है। बिना ट्रेजरी चालान के मतदाता लिस्ट में नाम शामिल कराया जा सकेगा। एक रुपए की फीस माफ कर दी गई है।

पांच सितंबर से शुरू होगी नाम जोड़ने की प्रक्रिया

अब मतदाता सूची से नाम गायब होने को लेकर वोटर्स को परेशान होने की जरूरत नहीं है। पांच सितंबर से सूची में नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके लिए मतदाता को फॉर्म दिया जाएगा। फॉर्म पर पूरी डिटेल भरकर मतदाता अपना नाम जोड़ने का आवेदन कर सकेंगे। पंचायत चुनाव से जुड़े कर्मचारियों का कहना है कि 20 अगस्त से 31 अगस्त तक 54 हजार लोगों ने नाम काटने की शिकायत दर्ज कराई है। ऐसे लोगों को नई व्यवस्था से भारी राहत मिलेगी।

मतदाता लिस्ट में नाम जोड़ने से संबंधी प्रक्रिया पांच सितंबर से शुरू होगी। एक रुपए की फीस जमा कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस तरह की सूचना मिल गई है लेकिन अभी आदेश की प्रति नहीं मिली। इसको लेकर तैयारी की जा रही है।

कुमार प्रशांत, सीडीओ, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, पंचायत चुनाव