- नगर निगम ने एचएसआई इंडिया को सौंपी है जिम्मेदारी

- 20 हजार आवारा कुत्ते हैं सिटी में

- 60 वार्ड हैं नगर निगम के

- 6 जोन में बांटे गए हैं सभी वार्ड

- 2 साल तक जारी रहेगा नसबंदी अभियान

Priyank.mohan@inext.co.in

DEHRADUN : राजधानी दून में अब आवारा कुत्तों की आबादी पर लगाम लग सकेगी। आज से शहर में नगर निगम द्वारा आवारा कुत्तों की नसबंदी के लिए अभियान शुरू किया जा रहा है। बाकायदा शहर के सभी वा‌र्ड्स को म् जोन में बांटा गया है। शहर भर में कुल ख्0 हजार 78 कुत्तों की नसबंदी में ख् साल का समय लगेगा।

म् जोन में बांटे म्0 वार्ड

शहर में कुत्तों के आतंक को देखते हुए देर से ही सही, लेकिन नगर निगम ने संजीदगी दिखाई है। शहर के आवारा कुत्तों का सर्वे नगर निगम द्वारा पहले ही पूरा करा लिया गया है। आज से कुत्तों की नसबंदी का काम शुरू कर दिया जाएगा। नसबंदी के इस अभियान में भ् एक्सपर्ट डॉक्टर्स और करीब क्भ् हेल्पर लगाए गए हैं। नगर निगम के म्0 वा‌र्ड्स को म् जोन में बांटा गया है। एक जोन में 8 से क्ख् वार्ड रखे गए हैं। शुरुआत में नगर निगम द्वारा कारगी चौक और रेलवे स्टेशन के आस-पास के आवारा कुत्तों की नसबंदी की जाएगी।

दून में ख्0 हजार आवारा कुत्ते

वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ। विवेकानंद सती ने बताया कि नगर निगम द्वारा कराए गए सर्वे के अनुसार शहर में वर्तमान समय में ख्0 हजार 78 आवारा कुत्ते हैं, जिनकी नसबंदी की जाएगी। बताया कि आवारा कुत्तों की संख्या काफी ज्यादा होने व स्टाफ की कमी के कारण एक्सपर्ट एजेंसी को नसबंदी का ठेका दिया गया है। यह देहरादून, मसूरी और नैनीताल में भी इस अभियान को चलाएगी। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि केदारपुरम कांजी हाउस स्थित एबीसी सेंटर का ऑपरेशन थिएटर भी तैयार है। कुत्तों की नसबंदी के लिए उन्हें यहीं लाया जाएगा। गुरुवार सुबह से पहले कुत्तों को पकड़ने के लिए अभियान चलाया जाएगा। उसके बाद कुत्तों की नसबंदी का काम शुरू हो जाएगा।

------------------------

जोन कुत्तों की संख्या वार्ड नंबर

ए फ्फ्90 क्, ख्, फ्, ख्8

बी फ्फ्फ्क् ब् से क्ख्, क्8, भ्म्, भ्7

सी क्म्87 क्भ् से क्7, ख्भ्, ख्म्, फ्फ् से फ्8

डी भ्8ख्ख् ख्ख्, ख्9 से फ्7, ब्ख्, ब्म्,

ई फ्भ्फ्भ् ब्0 से ब्भ्, ब्8 से भ्म्

एफ ख्फ्0भ् 8, भ्ख्, भ्फ्, भ्9, म्0

-----------

शहर में आवारा कुत्तों पर लगाम लगाने के लिए नगर निगम यह अभियान चला रहा है। गुरुवार से कंपनी द्वारा काम कुत्तों की नसबंदी का काम शुरू कर दिया जाएगा।

रवनीत चीमा, नगर आयुक्त, देहरादून।