- रोडवेज के बस बेड़े में शामिल हुई 28 नई बसें

- इनमें से मात्र एक दर्जन बसों का हो रहा है संचालन

- चालकों के अभाव में नहीं चल पा रही हैं बसें

LUCKNOW: परिवहन निगम अपने बस बेड़े में लगातार बसों की संख्या बढ़ा रहा है। लखनऊ के बस बेड़े में हाल ही में 30 नई जनरथ बसें शामिल की गई हैं, लेकिन यात्री पुरानी खटारा बसों में ही सफर करने को मजबूर हैं। इन बसों के संचालन के लिए प्रदेश भर के रूट भी तैयार हो गए। लेकिन चालकों के अभाव में यह बसें अवध डिपो में खड़ी हुई हैं।

बसों की संख्या लगभग 100

परिवहन निगम के अधिकारियों ने बताया कि अवध बस डिपो में शामिल की गई 30 जनरथ बसों में 28 डिपो में पहुंच चुकी हैं। एक बस में चेचिस नम्बर सही न मिलने के कारण कंपनी से बात की जा रही है, जबकि एक बस गाजियाबाद से यहां आनी है। इन 30 बसों के शामिल होने के बाद अवध डिपो में बस की संख्या 100 से भी अधिक हो गई है।

500 किमी के ऊपर चलाई जा रही हैं बसें

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि अवध डिपो में पहले से मौजूद बसों के संचालन के लिए चालक नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में 30 नई बसों के आने से चालकों की कमी और बढ़ गई है। इसी के चलते नई आई जनरथ बसों में अब तक एक दर्जन बसों का संचालन शुरू हो सका है। यह सभी बसें 500 किमी के ऊपर के रूट पर संचालित की जा रही हैं। ऐसे में एक बस में कम से कम दो चालकों की जरूरत है।

चालकों की व्यवस्था की जा रही है। उम्मीद है कि एक जुलाई तक चालकों की भर्ती कर ली जाएगी, इसके बाद सभी बसों का संचालन शुरू हो जाएगा।

अखिलेश कुमार सिंह

आरएम, लखनऊ परिक्षेत्र

एक नजर में

- अवध डिपो में निगम के बसों की संख्या-94

- चालकों की संख्या-160

- चालकों की संख्या होनी चाहिए- 230