1द्बद्भड्ड4.ह्यद्धड्डह्मद्वड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: स्टील सिटी के बिजली उपभोक्ताओं को अच्छी सप्लाई देने और बिजली चोरों पर लगाम लगाने के लिए स्टील में मेट्रो सिटी तर्ज पर इंसुलेटेड वायर लगाए जाएंगे। इसके लिए विभाग ने खाका तैयार कर लिया है। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इसके लिए गोविंदपुर में खंभे लगाए गए हैं, इनमें जल्द ही इंसुलेटेड वायर डाले जाएंगे।

नहीं होगी बिजली चोरी

शहर में बिजली चोरी का बड़ा साम्राज्य है। आजाद बस्ती मानगो, संकोसाई, उलीडीह ओल्ड पुरुलिया, न्यू पुरलिया, करनडीह, सुंदरनगर, गोलपहाड़ी, गोविंदपुर, राहरगोड़ा, बागबेड़ा, जुगसलाई आदि इलाकों में बिजली चोरी होती है। अधिकारियों की मानें तो इंसुलेटेड तार डालने से चोरों पर रोक लगेगी। इंसुलेटेड तार लगने से बाक्स से ही कनेक्शन दिया जाएगा।

लोगों को मिलेगी राहत

शहर में इंसुलेटेड तारों का जाल बिछने पर आंधी और बारिश में भी सप्लाई बाधित नहीं होगी। अधिकारियों ने बताया कि फेस वायर इंसुलेटेड होने के कारण इसका डर भी नहीं रहता हैं। उन्होंने बताया कि हल्की सी हवा चलने पर सप्लाई काट दी जाती है जिससे फेस आपस में न लड़ें, वहीं हैवी रेन में भी सप्लाई काटनी पड़ती है, जिससे लोगों को राहत मिलेगी।

चार डिवीजनों से होती है सप्लाई

शहर में झारखंड विद्युत कारपोरेशन से चार डिवीजन में सप्लाई की जाएगी जिसमें मानगो, जुगसलाई, करनडीह और गोविंगदपुर है। इन्हीं डिवीजन से शहर के विभिन्न इलाकों में सप्लाई की जाती है। इंसुलेटेड तार लगाने का काम गोविंदपुर-राहरगोड़ा से शुरू किया जाएगा जिसके बाद मागनो, करनडीह और फिर जुगसलाई डिवीजन में तार लगाए जाएंगे।

नहीं लगेगी आग

इंसुलेटेड वायर लगने से फाल्ट के दौरान चिंगारी नीचे गिरने से आग लगने की घटनाओं में भी रोक लगेगी। वहीं ट्रांसफार्मर को पोल से हटाकर जालीदार ठीहा में विस्थापित किया जाएगा। जिससे फाल्ट के समय बाजार व दुकानदार प्रभावित न हो।

शहर में बिजली चोरों पर लगाम लगाने और फाल्ट आदि से बचने के लिए शहर में इंसुलेटेड तार लगाए जाएंगे। जिससे बिजली चोरी के साथ ही आंधी और बारिश में भी लोगों को भरपूर सप्लाई मिल सकेगी।

-प्रदीप विश्वकर्मा, सुपरिंटेंडिंग इंजीनियर, करनडीह