RANCHI : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत रांची में तीन हजार लाभुकों को मकान का तोहफा तो मिल गया, लेकिन उन्हें मुफ्त बिजली-पानी और गैस कनेक्शन के लिए महीने भर और इंतजार करना होगा। सोमवार को हरमू मैदान में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पीएम आवास योजना के लाभुकों का गृह प्रवेश कराया। उन्होंने कहा कि एक माह के अंदर लाभुकों के घर बिजली-पानी और गैस कनेक्शन मुफ्त में उपलब्ध करा दिया जाएगा, लेकिन नगर विकास विभाग की ओर से इन लाभुकों जो पत्र भेजा गया था, उसमें उन्हें गृह प्रवेश को लेकर होने वाले समारोह के ही दिन ये सुविधाएं देने की बात कही गई थी।

कथनी और करनी में फर्क

सरकार ने पीएम आवास योजना के लाभुकों के गृह प्रवेश की तारीख का ऐलान काफी पहले कर रखा था। इस बाबत लाभुकों को पत्र भेजा गया था। उन्हें दो अक्टूबर को आयोजित होने वाले समारोह में ही मकान के साथ बिजली-पानी व गैस कनेक्शन देने की बात देने की बात कही गई थी। ऐसे में वे समारोह में शिरकत करने के लिए पूरे उल्लास के साथ पहुंचे पर यहां उन्हें सिर्फ मकान का ही तोहफा मिला, बाकी सुविधाएं बाद में उपलब्ध कराने का ऐलान मुख्यमंत्री ने किया। ऐसे में जाहिर हो जाता है कि सरकार ने पहले जो घोषणा की, उसे पूरा करने में वह विफल साबित हुई। अब लाभुकों को इन सुविधाओं के लिए कम से कम महीने भर इंतजार करना होगा।

सिर्फ बीपीएल को ही मुफ्त बिजली-पानी-गैस कनेक्शन

पीएम आवास योजना के तहत सिर्फ उन लाभुकों के घरों में ही मुफ्त बिजली-पानी-गैस कनेक्शन दिया जाएगा जो बीपीएल श्रेणी में आते हैं। अन्य लाभुकों को इसका लाभ नहीं दिया जाएगा। नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि सरकार की ओर से ये निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में पीएम आवास योजना के तहत बीपीएल के अलावे अन्य लाभुकों को अब इन सुविधाओं के लिए जेब ढीली करनी होगी।

बीपीएल को मुफ्त बिजली, पानी और गैस देने की घोषणा

सीएम रघुवर दास ने गृह प्रवेश कार्यक्रम में पीएमएवाइ के लाभुकों को मुफ्त बिजली, पानी और गैस का कनेक्शन दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि इसके लिए अधिकारियों को एक महीने में सभी लाभुकों के लिए व्यवस्था करने का निर्देश दे दिया गया है। वहीं समारोह में आए लाभुकों को निगम के अधिकारियों ने पूछने पर बताया कि यह लाभ केवल बीपीएल के लाभुकों को मिलेगा। अब लोगों को चिंता सता रही है कि उन्हें तो बिजली और पानी का कनेक्शन लेने के लिए पैसे चुकाने होंगे।

लाभुको भेजे गये पत्र में क्या लिखा था

नगर निगम ने पीएम आवास योजना के लाभुकों को जो पत्र भेजा था उसमें ये लिखा था- 2 अक्टूबर को हरमू मैदान में गृह प्रवेश पूजनोत्सव दिवस मनाने के लिए आमंत्रित किया जाता है। इस समारोह में आपको मुफ्त बिजली और गैस का कनेक्शन भी प्रदान किया जाएगा। गृह प्रवेश के लिए आपको सिल्वर रंग का बैज उपहार स्वरूप दिया जाएगा।