9वीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन में आधार नम्बर शामिल करना अनिवार्य

एक जुलाई से यूपी बोर्ड के विद्यालय शुरू करेंगे रजिस्ट्रेशन

prakashmani.tripathi@inext.co.in

ALLAHABAD: सेटिंग से कई स्कूल में रजिस्ट्रेशन और फिर मनचाहे सेंटर पर परीक्षा देने का सपना देखने और दिखाने वालों को इस बार यूपी बोर्ड तगड़ा झटका देने की तैयारी में है. बोर्ड ने एक जुलाई से स्कूलों में शुरू होने जा रहे 9वीं और 11वीं कक्षा में रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर सब्मिट करना अनिवार्य कर दिया है. यानी येन-केन प्रकारेण छात्र ने आधार नंबर जमा नहीं किया तो वह छात्र नहीं माना जाएगा. यह व्यवस्था एक साथ पूरे प्रदेश में लागू की जा रही है.

स्कूलों को अपलोड करना है डाटा

बता दें कि स्कूलों में एडमिशन के साथ रजिस्ट्रेशन कराया जाता है. कक्षा एक से लेकर आठ तक की व्यवस्था बेसिक शिक्षा परिषद देखता है और नौ से 12 तक की माध्यमिक शिक्षा परिषद. हालांकि, यूपी बोर्ड का नया सत्र एक अप्रैल से शुरू हो चुका है. प्रवेश प्रक्रिया जुलाई में भी चलेगी. यूपी बोर्ड ने इस साल हर स्कूल को अपना डाटा साइट पर अपलोड करने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही यह भी जोड़ दिया है कि आधार कार्ड नहीं है तो रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी. बोर्ड परीक्षा का फार्म भरते समय लास्ट इयर बोर्ड की तरफ से आधार को आवश्यक रूप से शामिल करने के लिए निर्देश दिए गए थे. इसके बाद यूपी बोर्ड ने 9वीं व 11वीं में बोर्ड में रजिस्ट्रेशन के लिए भी आधार को अनिवार्य कर दिया गया है.

सभी जिलों को भेजा निर्देश

बोर्ड की तरफ से पूरी कवायद फर्जी स्टूडेंट्स की संख्या को खत्म करने के लिए की जा रही है. यूपी बोर्ड की तरफ से सभी जिलों के डीआईओएस को इस संबंध में निर्देश दे दिया गया है. जिसमें ऑनलाइन बोर्ड रजिस्ट्रेशन के समय आधार नम्बर भी अनिवार्य रूप से शामिल करने के लिए कहा गया है. यूपी बोर्ड की तरफ से इस बार 9वीं व 11वीं में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया एक जुलाई से शुरू करने की तैयारी है. बोर्ड अधिकारियों का कहना है कि रजिस्ट्रेशन के लिए सभी जिलों को दिशा निर्देश भेजे जा चुके हैं.

9वीं व 11वीं में रजिस्ट्रेशन के लिए एक जुलाई से प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी है. इस बारे में जिलों को भी निर्देश भेज दिया गया है. आधार को भी अनिवार्य किया गया है.

नीना श्रीवास्तव

सचिव, यूपी बोर्ड