RANCHI: रिम्स और सदर हास्पिटल में एक्सरे विभाग भगवान भरोसे चल रहा है। दोनों ही हास्पिटलों में मरीजों को एक्सरे रिपोर्ट बिना लिफाफे के हाथ में थमाया जा रहा है। एक अदद लिफाफे के अभाव में एक्सरे रिपोर्ट बर्बाद हो रही है। वहीं, रिपोर्ट खराब होने से मरीजों को दोबारा एक्सरे कराने को भी कहा जा रहा है। स्थिति यह है कि इसका खामियाजा मरीजों को भुगतना पड़ रहा है। इसकी वजह से उनकी जेब भी खाली हो रही है। लेकिन दोनों ही हास्पिटलों के प्रबंधन इससे अनजान बने हुए हैं।

पर्ची लगाकर रख रहे रिपोर्ट

दोनों ही हास्पिटलों में हर दिन सैकड़ों मरीजों का एक्सरे किया जाता है। ऐसे में लिफाफा नहीं होने से रिपोर्ट भी मिस प्लेस होने का खतरा बढ़ गया है। इससे बचने के लिए एक्सरे रिपोर्ट में मरीज के नाम की पर्ची लगा दी जाती है। जब मरीज अपनी रिपोर्ट लेने आते है तो नाम देखकर रिपोर्ट दी जा रही है। इसके बाद उन्हें हाथों में रिपोर्ट थमा दिया जाता है।

सदर में तार पर सुखा रहे एक्सरे कार्ड

एक्सरे करने के बाद कार्ड को डार्क रूम में सुखाया जाता है। लेकिन सदर हास्पिटल में इसकी प्रॉपर व्यवस्था नहीं है। नतीजन, कार्ड को लाइट वाले रूम में तार पर लटका दिया जाता है। वहीं हाथों-हाथ रिपोर्ट लेने वाले मरीजों को एक्सरे कार्ड थमा दिया जाता है। ऐसे में वे लोग हाथ में लेकर कार्ड को सुखाते हुए नजर आ रहे हैं।

केस वनफोटो है

जख्मी जवान को हाथ में थमकाया एक्सरे कार्ड

चाईबासा में शनिवार रात को पैट्रोलिंग के दौरान पुलिस का एक जवान घायल हो गया। उसे रिम्स में इलाज के लिए लाया गया था। जब वह एक्सरे कराने पहुंचा तो उसका तीन प्लेट निकाला गया। इसके बाद उसे तीनों कार्ड हाथ में थमा दिए गए।

वर्जन

ऐसी कोई जानकारी मुझे नहीं मिली है। अगर बिना लिफाफे की रिपोर्ट दी जा रही तो यह गलत है। जहां तक खुद से एक्सरे सुखाने की बात है, तो इस मामले में संबंधित लोगों से पूछा जाएगा।

-डॉ.विजय सिंह, डिप्टी सुपरिटेंडेंट, सदर

रिम्स में लिफाफा खत्म हो गया तो इस मामले में कोई जानकारी नहीं मिली है। फिलहाल संबंधित अधिकारी को तत्काल लिफाफा उपलब्ध कराने का आदेश दे दिया गया है। उम्मीद है कि कल तक मरीजों को लिफाफा में एक्सरे रिपोर्ट मिलने लगेगा।

-डॉ। आरके श्रीवास्तव, डायरेक्टर, रिम्स