आचार्य बाड़ा के संन्यासियों को भारी पड़ रही मेला प्रशासन की सुस्ती

बाड़े में अब तक पूरा नहीं हुआ बिजली, पानी सड़क का इंतजाम

ALLAHABAD: माघ मेला शुरू होने में दो सप्ताह का वक्त बचा है, लेकिन क्षेत्र में प्रशासनिक इंतजाम अब भी बदहाल हैं। इसका सबसे बड़ा उदाहरण आचार्य बाड़ा में दिखाई दे रहा है। दंडी स्वामी नगर के बाद इस बाड़ा में नौ दिसम्बर को संन्यासियों को जमीन आंवटित कर दी गई थी। लेकिन अन्य मूलभूत सुविधाओं की बात तो दूर अभी यहां जमीन समतलीकरण का काम भी पूरा नहीं हो सका है।

परिचितों के यहां टिके संत

आचार्य बाड़ा में करीब 50 बीघा जमीन संन्यासियों को आवंटित की गई थी। लेकिन सुविधाओं का पुरसाहाल नहीं है। रौशनी के लिए यहां बिजली का खंभा तो गाड़ दिया गया है, लेकिन तार नहीं लग सके हैं। सड़क पर चकर्ड प्लेट कब बिछेगी इसका पता नहीं है। पानी की सप्लाई तो दूर अभी तक उसकी टेस्टिंग भी नहीं की जा सकी है। अव्यवस्था के चलते हरियाणा की संस्था सनातन धर्म व राम नारायण आश्रम के दर्जन भर संन्यासी झूंसी स्थित अपने परिचितों के यहां रुके हैं।

25 दिसम्बर से आचार्य बाड़ा में आए हैं। लेकिन सुविधाओं के अभाव में शिविर नहीं बसा पा रहे हैं। विवश होकर कई संन्यासियों ने परिचितों के यहां डेरा डाल रखा है।

रामभूषणाचार्य, सनातन धर्म

प्रशासन कार्यालय से अभी तक सुविधा पर्ची ही नहीं मिली है। पर्ची के लिए तीन बार कार्यालय का चक्कर लगा चुके हैं, लेकिन वहां सिर्फ दरबार लगाने वालों की ही सुनी जा रही है।

नारायणाचार्य, राम नारायण आश्रम