क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : रांची नगर निगम में एकबार फिर फॉगिंग के नाम पर खेल शुरू हो गया है. फॉगिंग वाली आधी से अधिक गाडि़यां खराब पड़ी हैं और रोस्टर तैयार कर दिया गया है. इस वजह से वार्डो में फॉगिंग ठप हो गई है. वहीं जो गाडि़यां चालू हालत में हैं वो कुछ इलाकों को टचकर निकल जा रही हैं. इससे मच्छरों का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि कैसे फॉगिंग के नाम पर रांची नगर निगम केवल आईवॉश कर रहा है.

पूरे वार्ड को करना है कवर

रोस्टर के हिसाब से फॉगिंग के लिए हर दिन गाडि़यों के हिसाब से वार्ड तय है. इसके तहत एक-एक दिन में पूरे वार्ड को कवर करना है. ऐसे में वार्ड में फॉगिंग के लिए 8 गाडि़यों की लिस्ट तैयार की गई है. जहां 7 छोटी गाडि़यों से फॉगिंग कराई जानी है. जबकि एक बड़ी गाड़ी को भी फॉगिंग के लिए रखा गया है. ऐसे में गाडि़यां फॉगिंग के लिए निकलती तो हैं लेकिन कुछ मोहल्लों में ही फॉगिंग कर निकल जा रही हैं. इस वजह से लोग काफी परेशान हैं.

पब्लिक भुगत रही खामियाजा

वार्डो में फॉगिंग के लिए रोस्टर बनाकर जिम्मेवारी भी सौंपी गई है. लेकिन फॉगिंग से न तो कर्मचारी को मतलब है और न ही सुपरवाइजर को. वहीं पार्षद को भी इससे कोई लेना-देना नहीं है. लेकिन इन सबकी मनमानी का खामियाजा तो आम पब्लिक को ही भुगतना पड़ रहा है.

......

क्या कहती हैं ड्राइवर्स

कई दिनों से फॉगिंग वाली गाड़ी खराब पड़ी है. ऐसे में फॉगिंग कैसे होगी. हमलोगों ने गाड़ी बनवाने के लिए कहा था. लेकिन आजतक गाड़ी नहीं बनाई गई है. अब अधिकारी बताएंगे कि गाड़ी को कब बनाया जाएगा.

कुसेंद्र कुमार, ड्राइवर

मेरी गाड़ी फॉगिंग के लिए निकलने वाली थी. लेकिन स्टार्ट ही नहीं हुई है. काफी मशक्कत के बाद भी गाड़ी स्टार्ट नहीं हुई तो फॉगिंग कैसे होगी. वैसे भी एक दिन में पूरा वार्ड कवर करना मुश्किल है. अगर गाड़ी चालू होगी तो आज फॉगिंग कराई जाएगी.

बिट्टू, ड्राइवर

वर्जन

फॉगिंग के लिए रोस्टर तैयार किया गया है. पार्षदों से को-आर्डिनेट करके फॉगिंग कराई जाएगी. गाडि़यों से एक-एक वार्ड को कवर करने को कहा गया है. अगर किसी को परेशानी हो तो प्रभारी से संपर्क करके फॉगिंग करा सकते हैं.

संजय कुमार, डीएमसी, आरएमसी