RANCHI : सिटी में पहले की कई घटनाओं की ही तरह एक और मासूम की मौत का राज दफन होने के कगार पर है। रांची सिटी के बीचों बीच वाले इलाके में शुमार डिबडीह के पास रेलवे ट्रैक से पुलिस ने एक छात्रा का शव बरामद किया। मौत के कारणों को खंगालने के स्थान पर पुलिस ने आनन फानन में उसे आत्महत्या करार देते हुए यूडी केस दर्ज कर लिया। युवती के शरीर पर डोरंडा कॉलेज का यूनिफार्म था, लेकिन उसकी पहचान होने में पांच दिन लग गए। ट्रैक पर मिला शव रानी का था। रानी जो अपने पिता के सपनों को जमीन पर उतारने के लिए लोहरदगा से रांची केवल पढ़ाई करने आती थी। रानी अब इस दुनिया में नहीं है, लेकिन उसकी मौत अपने पीछे छोड़ गए हैं कई सवाल!

दर्ज है यूडी केस

कैरो ब्लॉक के खवास अमला गांव निवासी मंटू महतो की बेटी रानी कुमारी की कि बॉडी की पहचान तो हो गई, लेकिन उसकी मौत कैसे हुई? उसका मोबाइल कौन ले गया? आईडी कार्ड कहां गया? पुलिस ने इस संबंध में कोई अनुसंधान अबतक नहीं किया। पुलिस का कहना है कि मोबाइल अभी बंद है। पुलिस बस कांड संख्या 5/18 के तहत यूडी केस दर्ज की है। अब यह यूडी केस होकर रह गया है।

सुनियोजित हत्या तो नहीं?

रानी कुमारी की जिस अवस्था में ट्रैक पर लाश मिली थी उसके कपड़े फटे चीटे थे। कहीं यह रानी कुमारी की हत्या कर साक्ष्य छिपाने के लिए रेलवे ट्रैक पर तो नहीं फेंक दिया गया।

नहीं खंगाला सीसीटीवी फुटेज

इस मामले में पुलिस की ओर से कोई सीसीटीवी फुटेज भी नहीं निकाला गया। इस कांड में एक बुजुर्ग दारोगा को अनुसंधानकर्ता बना दिया गया है। वह दारोगा ढाई साल के बाद रिटायर होनेवाले हैं। ऐसे में पुलिस किस तरह से जांच करेगी।

पिता का विलाप, पहचान नहीं पा रहा लाश

रानी के पिता मांटू महतो ने बताया कि शव का चेहरा पूरी तरह बिगड़ गया था, कपड़े फटे हुए थे, माथे और चेहरे पर चोट के गहरे घाव थे लेकिन शरीर कहीं से कटा हुआ नहीं था। रेल के नीचे आने के बाद भी शरीर के सारे अंग सही सलामत थे। 12 दिन में बेटी के क्रियाक्रम के बाद पुलिस से सवाल करुंगा कि आखिर कैसे हुई थी मेरी बेटी की मौत।

उठ रहे हैं जो सवाल

- क्या वह उस दिन ट्रेन से लोहरदगा जा रही थी?

- परिजनों के मुताबिक, अरगोड़ा में ही वह अक्सर ट्रेन पकड़ती थी?

- क्या उस दिन उसे ट्रेन से पहले ही किडनैप्ड कर दिया गया था?

- क्या रानी कुमारी की अन्यत्र हत्या कर शव को ट्रैक पर तो नहीं डाल दिया गया था?

- यदि वह आत्महत्या करती तो पुलिस को सुसाइड नोट जरूर मिलता?

- वह कॉलेज आती थी तो किताब-कॉपी बैग में लेकर आती होगी, बैग कहां है?

- आखिर मोबाइल व उसके शरीर से आई कार्ड कैसे गायब हो गया?