RANCHI: राजधानी में मच्छरों पर लगाम लगाने के लिए फॉगिंग का रोस्टर बनाया गया था। लेकिन मच्छरों का प्रकोप होने के बावजूद मशीन से धुआं ही नहीं निकल रहा है। इस वजह से सिटी के लोग मच्छरों के आतंक से परेशान हैं। अब स्थिति यह है कि सुबह से शाम तक लोगों को मच्छरों ने परेशान कर रखा है। ऐसे में सवाल उठता है कि जब रोस्टर बनाया गया फिर फॉगिंग के लिए मशीनें क्यों नहीं आ रही हैं। बताते चलें कि सिटी के 53 वार्डो में फॉगिंग के लिए रांची नगर निगम ने रोस्टर तैयार किया है, जिसके तहत हफ्ते में दो दिन फॉगिंग कराई जानी है।

आधे घंटे में पूरा वार्ड कवर

हर वार्ड में फॉगिंग के लिए गाडि़यां जाती तो हैं, लेकिन आधे घंटे में ही पूरा वार्ड कवर करके लौट आती हैं। वहीं कई इलाकों में तो गाडि़यां अब भी फॉगिंग के लिए नहीं जा रही हैं। इसको लेकर दो दिन पहले हुई मीटिंग में पार्षदों ने भी मामला उठाया था। इसमें फॉगिंग को लेकर जमकर हंगामा हुआ और पार्षदों ने अधिकारियों से पूछा कि आधे घंटे में पूरे वार्ड में फॉगिंग कैसे संभव है। इसलिए फॉगिंग को लेकर मॉनिटरिंग कराने की जरूरत है।

व्यवस्था सुधारने में समय

फॉगिंग को लेकर पार्षद और अधिकारी आमने-सामने हैं। इसके बावजूद अधिकारी भी रेगुलर फॉगिंग का आश्वासन नहीं दे रहे हैं। डिपार्टमेंट के अधिकारी की मानें तो अभी नए वार्डो के हिसाब से रोस्टर ही तैयार नहीं हुआ है। ऐसे में व्यवस्था सुधारने में समय लग सकता है। इसके बाद ही वार्डो में रेगुलर फॉगिंग हो सकती हैं।

वर्जन

फॉगिंग के लिए रोस्टर तैयार किया गया है। वहीं मॉनिटरिंग के लिए नई व्यवस्था भी बनाई गई है, जिससे गाड़ी कितनी दूर चली और फॉगिंग में तेल खर्च की पूरी जानकारी रहेगी। इससे फॉगिंग रेगुलर होगी और गड़बड़ी होने की आशंका खत्म हो जाएगी।

संजय कुमार, डीएमसी, आरएमसी