बिना हेलमेट पेट्रोल देने का दबाव बनाते रहे लोग

कई पेट्रोल पंपों पर नियमों का नही हुआ पालन

ALLAHABAD: हेलमेट के बिना तेल नहीं फॉर्मूला लागू होने के बाद इसके चोरी होने की घटनाएं अचानक सामने आने लगी है। शुक्रवार को बिग बाजार के पास से बाइक पर लगा हेलमेट चोरी हो गया इससे चंद कदम आगे राजकरन पैलेस के सामने खड़ी बाइक से भी हेलमेट निकाल लिया गया। गनीमत यह है कि इसकी अभी रिपोर्ट दर्ज नहीं हो रही है। उधर, शुक्रवार को दूसरे दिन भी पेट्रोल पम्पों पर हेलमेट को लेकर किचकिच हुई।

आश्वासन मिला, पुलिस नही

पहले दिन लोगों के आक्रोश से भयभीत पेट्रोल पंप संचालकों ने प्रशासन से पुलिस सुरक्षा की मांग की थी। जिसके चलते प्रशासन ने नौ पंपों पर फोर्स तैनात करने की बात कही थी। इनमें तेलियरगंज, म्योराबाद, म्योहाल, धोबीघाट, सुभाष चौक, पत्रिका चौराहा, संगम प्लेस, मेडिकल चौराहा स्थित पेट्रोल पंप शामिल थे लेकिन शुक्रवार को यहां पर फोर्स नजर नही आई। पंप एसोसिएशन ने पुलिस अधिकारियों से पूछा तो उन्होंने कहा कि फोर्स की उपलब्धता इतनी नही है। पुलिस पेट्रोलिंग कर रही है। कोई दिक्कत हो तो 100 नंबर डायल करना।

हेलमेट विक्रेताओं की लगी लाटरी

प्रशासन के इस नियम से हेलमेट विक्रेताओं की जरूर चांदी हो गई है। सिविल लाइंस नवाब युसुफ रोड स्थित इलाहाबाद आटो स्टोर्स के संचालक उज्जवल कुमार ने बताया कि बीस से पच्चीस फीसदी तक ब्रांडेड हेलमेट की बिक्री हो रही है। ब्रांडेड हेलमेट की शुरुआत आठ सौ रुपए से लेकर तीन हजार रुपए तक है। सर्वाधिक पैरेंट्स अपने बच्चों के लिए हेलमेट खरीदने में दिलचस्पी ले रहे हैं। इनमें महिलाओं और युवतियों की संख्या भी ज्यादा है। मेडिकल कॉलेज चौराहा स्थित रोड साइड हेलमेट विक्रेता राहुल ने बताया कि उसने तीन दिन में तीन सौ हेलमेट बेच लिए हैं। लोग केवल हेलमेट खरीदने में रुचि ले रहे हैं। उनको ब्रांडेड और नान ब्रांडेड से कोई लेनादेना नही है।

प्रशासन के इस नियम से दिक्कतें पेश आ रही हैं। बिना हेलमेट आने वाले लड़ाई झगड़ा करने पर उतारू हैं। पुलिस विभाग ने फोर्स भी उपलब्ध नही कराई है। अधिक बवाल होता है तो पेट्रोल देना पड़ता है।

आकाश गुप्ता, पेट्रोल पंप संचालक

पुलिस का सपोर्ट नही मिल पा रहा है। पंप कर्मी और पुलिस के बीच खीचातनी बढ़ रही है। लोग बाइक पर बिना हेलमेट पेट्रोल देने का दबाव बनाते हैं। कई लोग बोतल और गैलन में भी पेट्रोल मांगते हैं।

शशांक वैश्य, पेट्रोल पंप संचालक

दिक्कत हो रही है लेकिन यह अच्छी बात है कि अब हेलमेट वालों की संख्या भी बढ़ी है। लोगों में हेलमेट पहनने की आदत नही है। अब वह भी आगे आ रहे हैं। धीरे-धीरे हेलमेट पहनना आम बात हो जाएगी।

इशरत हुसैन, पेट्रोल पंप संचालक

पहले पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के मददेनजर फोर्स उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया था लेकिन अब उनका कहना है कि जरूरत पड़े तो 100 नंबर पर डायल कर दीजिए। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी राउंड कर रहे हैं।

रोहित केसरवानी,

सचिव, इलाहाबाद पेट्रोल-डीजल विक्रेता वेलफेयर एसोसिएशन

Fact file

शहर में कुल पेट्रोल पंप- 210

इंडियन ऑयल पंप- 100

एची पंप- 50

बीपी पंप- 55

रोजाना पंपों पर पहुंचने वाली बाइकों की संख्या औसत संख्या- लगभग एक लाख

हेलमेट की बढ़ी बिक्री- पचास फीसदी से अधिक