-विभागीय योजना पर पानी फेर रहे जिम्मेदार

JAMSHEDPUR: सरकार कोई भी प्लान बनाये और उसे लागू करे, मुलाजिम उसकी हवा निकालने में पीछे नहीं रहते। इसकी बानगी स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न अस्पतालों व कार्यालयों में उपस्थिति के लिए लागू बायोमेट्रिक्स सिस्टम बयां कर रहा है। महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज व अस्पताल, सदर अस्पताल, सिविल सर्जन कार्यालय व सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) में बायोमेट्रिक्स सिस्टम लगाया गया है, लेकिन इनमें अधिकांश जगहों पर यह सिस्टम फेल है और जिम्मेदार खामोश। एमजीएम मेडिकल कॉलेज में दो बायोमेट्रिक्स मशीन लगाई गई हैं, जिसमें एक खराब है। एमजीएम कॉलेज में तो कई चिकित्सकों पर अक्सर रांची में ही रहकर वेतन उठाने का आरोप लगता रहता है। एमजीएम अस्पताल में सिस्टम की सही निगरानी नहीं होने के कारण कुछ चिकित्सक सिर्फ हाजिरी बनाने के समय ही दिखते हैं।

खासमहल स्थित सिविल सर्जन कार्यालय का तो और बुरा हाल है। यहां बीते कई माह से बायोमेट्रिक्स मशीन खराब है। इससे कर्मचारी व अधिकारी दोनों की बल्ले-बल्ले है। सामुदायिक केंद्रों में बायोमेट्रिक मशीनें लगी हैं लेकिन शायद ही कोई चिकित्सक या कर्मचारी समय पर पहुंचता हो। यह हाल तब है, जब आए दिन सिविल सर्जन डॉ। श्याम कुमार झा बायोमेट्रिक सिस्टम की अनिवार्यता को लेकर जिम्मेदारों को फटकार लगाते रहते हैं।

मच्छरदानी लगाने का प्लान अधूरा

सदर अस्पताल सहित जिले के सभी सामुदायिक केंद्र के बेडों पर मच्छरदानी लगाने का निर्णय लिया गया था। शुरुआत में कुछ काम हुआ लेकिन उसके बाद से यह योजना भी ठंडे बस्ते में है। यह मामला आजकल फिर चर्चा में है, क्योंकि बरसात होने के साथ-साथ मच्छरों का प्रकोप बढ़ने लगा है।

मरीज बढ़े, सुविधा नहीं

सदर अस्पताल में मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है लेकिन सुविधाएं नहीं बढ़ रही हैं। चिकित्सकों की भी बहाली नहीं हो रही है। क्00 बेड के सदर अस्पताल में फ्0 चिकित्सकों की जरुरत है, जबकि सिर्फ क्ब् ही तैनात हैं। यहां दवा भी बाहर से मंगानी पड़ती है। बीते पांच माह का आंकड़ा देखा जाए तो इनडोर में कुल क्क्ख्9 व आउटडोर में कुल फ्ख्00भ् मरीज पहुंचे।

दो बायोमेट्रिक्स मशीन लगायी गई हैं, लेकिन एक खराब है। फिलहाल एक ही मशीन से सभी चिकित्सक हाजिरी बना रहे हैं। खराब पड़ी मशीन को ठीक करने का निर्देश दिया गया है।

- डॉ एएन मिश्रा, प्रिंसिपल, एमजीएम कॉलेज।

- बायोमेट्रिक्स सिस्टम सभी केंद्रों पर अनिवार्य कर दिया गया है। चिकित्सकों को भी चेतावनी दी गई है। लापरवाह चिकित्सकों के वेतन पर रोक लगाई जाएगी।

- डॉ। श्याम कुमार झा, सिविल सर्जन, ईस्ट सिंहभूम