-प्रिंसिपल होम सेक्रेटरी और डीजीपी ने पुलिस लाइन में की मीटिंग

-दोनों अफसरों ने माना कि पुलिस का असली टेस्ट प्रधान इलेक्शन में होगा

ALLAHABAD: प्रदेश में लगातार बिगड़ रही कानून-व्यवस्था के बीच ग्राम प्रधान इलेक्शन शांतिपूर्वक कराना पुलिस व प्रशासन के अग्नि परीक्षा साबित होने जा रहे हैं। सूबे के प्रमुख सचिव गृह देवाशीष पांडा व डीजीपी जगमोहन यादव की बातों से तो यही साबित होता है। सोमवार को इलेक्शन को लेकर इलाहाबाद में मीटिंग को आए दोनों अफसरों ने माना कि यह इलेक्शन जिला पंचायत की तुलना में काफी टफ हैं। इलेक्शन में लोग पुरानी रंजिश भी निकाल सकते हैं। डीजीपी ने कहा कि फोर्स इलेक्शन को लेकर तैयार है, लेकिन चुनाव शांतिपूर्ण हो पाएगा? इस सवाल पर उनका जवाब था कि लॉ एंड आर्डर को लेकर कोई गारंटी नहीं दे सकता।

डीएम एवं पुलिस कप्तानों की क्लास

मीटिंग में इलाहाबाद व चित्रकूट मंडल के डीएम एवं पुलिस कप्तान शामिल हुए। इलाहाबाद मंडल में इलेक्शन को लेकर अति संवेदनशील प्रतापगढ़ जिले को माना गया है। इलाहाबाद के इलेक्शन को भी पुलिस चुनौतीपूर्ण मान रही है। मीटिंग के बाद मीडिया से मुखातिब प्रिंसिपल होम सेक्रेटरी व डीजीपी ने कहा कि पंचायत चुनाव को बिना सेंट्रल फोर्स की मदद के स्टेट पुलिस ने शांतिपूर्ण संपन्न करा दिया। हालांकि, आने वाले इलेक्शन काफी टफ हैं। इसकी वजह भी उन्होंने बताई। कहा कि गांव का इलेक्शन है और कैंडिडेट्स भी बहुत ज्यादा हैं। हालांकि वोटिंग चार फेज में होगी, इससे खास दिक्कत नहीं पेश आएगी। इस बार सेंट्रल फोर्स भी मिलेगी जो जिला मुख्यालय पर रिजर्व रहेगी। सेंट्रल फोर्स को जरूरत पर ही अतिसंवेदनशील पोलिंग सेंटर्स पर भेजा जाएगा।

रिजल्ट जल्द आएं, इसके प्रबंध होंगे

ऑफिसर्स का पूरा फोकस इलेक्शन रिजल्ट के जल्द से जल्द डिक्लेयर होने पर है। प्रिंसिपल सेक्रेटरी ने कहा कि रिजल्ट जल्दी आएं और इनको तुरंत एनआईसी पर लोड कर दिया जाएगा। इससे किसी को अफवाह उड़ाने का मौका नहीं मिलेगा। इलेक्शन के दौरान गड़बड़ी करने वालों से भी सख्ती से निपटा जाएगा। अधिक से अधिक लोगों को पाबंद किया जा रहा है और जिनकी एक्टिविटी गड़बड़ है, उन पर गैंगस्टर एवं गुंडा एक्ट की कार्रवाई भी की जा रही है। सभी डीएम एवं एसपी को फ्री हैंड दिया गया है। कहा गया है कि वे किसी के भी दबाव में न आएं और जो गड़बड़ी करे, उससे सख्ती से निपटें। इलेक्शन लड़ने जा रहे लोगों के वेपन भी जमा कराए गए हैं। जो लोग पिछले इलेक्शन में गड़बड़ी कर चुके हैं, उन पर भी सख्ती की जा रही है। शराब एवं असलहों के तस्करों पर भी सख्ती के आर्डर दिए गए हैं।

आतंकी गतिविधियों के इनपुट मिले

स्टेट पुलिस को आतंकी गतिविधियों को लेकर इंटेलिजेंस से कुछ इनपुट मिले हैं। इनपुट किस तरह के हैं और इससे निपटने के लिए किस तरह की तैयारी चल रही है, इस बारे में डीजीपी ने कुछ भी बताने से इनकार कर दिया। कहा कि इनपुट के आधार पुलिस अपना काम कर रही है। मीटिंग में आईजी जोन बृजभूषण, डीआईजी भगवान स्वरूप, डीएम संजय कुमार, एसएसपी केएस इमेनुएल समेत इलाहाबाद एवं चित्रकूट मंडल के कमिश्नर व डीएम भी शमिल हुए।

----------------

हर ब्लॉक में करेंगे डीएम-एसएसपी मीटिंग

प्रधान इलेक्शन को लेकर डीएम एवं एसएसपी हर ब्लॉक में मीटिंग करेंगे। करछना, चाका एवं कौंधियारा ब्लॉक के कैंडिडेट्स की मीटिंग 24 नवंबर को दिन में 10 बजे युनाइटेड कॉलेज नैनी में, मांडा एवं कोरांव की मीटिंग दोपहर 12 बजे नवोदय विद्यालय मेजा में, मेजा एवं उरुवा की मीटिंग दोपहर तीन बजे इसी स्कूल में, कौडि़हार की मीटिंग जिला पंचायत में 26 नवंबर को 11 बजे, जसरा शंकरगढ़ की प्रयाग पावर प्लांट स्कूल में इसी दिन दोपहर तीन बजे, सोरांव होलागढ़, मऊआइमा की मीटिंग 29 नवंबर को सोरांव ब्लॉक में दिन में 10 बजे, बहरिया, फूलपुर, बहादुरपुर की मीटिंग इसी दिन शिवाजी इंटर कॉलेज सहसों में दोपहर तीन बजे, धनूपुर, प्रतापपुर की मीटिंग महामाया डिग्री कॉलेज में दो दिसंबर को दिन में 11 बजे, सैदाबाद हंडिया की मीटिंग नेशनल इंटर कॉलेज हंडिया में इसी दिन दोपहर तीन बजे।

48 घंटे पहले बंद हो जाएंगी शराब की दुकानें

वोटिंग के 48 घंटे पहले शराब की दुकानों को बंद कर दिया जाएगा। आदेश पोलिंग स्टेशन के आठ किमी दायरे में आने वाली दुकानों पर लागू होगा। इस दायरे में आने वाले एरिया में पहले ही वोट न पड़ रहे हों, लेकिन दुकानें बंद रहेंगी। डीएम ने बंदी को लेकर आबकारी विभाग को आदेश जारी कर दिया है। डीएम ने बताया कि सभी राजपत्रित अधिकारियों, अधीनस्थ राजपत्रित अधिकारियों, राज्य सरकार के स्वामित्व एवं नियंत्रणाधीन प्राधिकरणों एवं निगमों या निकायों के 9300-34800 वेतनमान पाने वाले अधिकारियों को कार्यपालक मजिस्ट्रेट की पावर दी गई है।

कब कहां पड़ेंगे वोट

28 नवंबर : मेजा, उरुवा, कोरांव, मांडा व करछना

एक दिसंबर : जसरा, कौडि़हार, कौंधियारा, चाका व शंकरगढ़

पांच दिसंबर : बहरिया, मऊआइमा, फूलपुर, सोरांव व होलागढ़

नौ दिसंबर : बहादुरपुर, धनूपुर, हंडिया, प्रतापपुर व सैदाबाद

रिजल्ट जल्दी आएं और इनको तुरंत एनआईसी पर लोड कर दिया जाएगा। इससे किसी को अफवाह उड़ाने का मौका नहीं मिलेगा। इलेक्शन के दौरान गड़बड़ी करने वालों से भी सख्ती से निपटा जाएगा। सभी डीएम एवं एसपी को फ्री हैंड दिया गया है। उनसे कहा गया है कि वे किसी के भी दबाव में न आएं और जो गड़बड़ी करे, उससे सख्ती से निपटें। शराब एवं असलहों के तस्करों पर भी सख्ती के आर्डर दिए गए हैं।

देवाशीष पांडा, प्रिंसिपल सेक्रेटरी होम

पंचायत चुनाव को बिना सेंट्रल फोर्स की मदद के स्टेट पुलिस ने शांतिपूर्ण संपन्न करा दिया। हालांकि, आने वाले इलेक्शन काफी टफ हैं। दरअसल, यह गांव का इलेक्शन है और कैंडिडेट्स भी बहुत ज्यादा हैं। हालांकि वोटिंग चार फेज में होगी, इससे खास दिक्कत नहीं पेश आएगी। इस बार सेंट्रल फोर्स भी मिलेगी जो जिला मुख्यालय पर रिजर्व रहेगी। सेंट्रल फोर्स को जरूरत पर ही अतिसंवेदनशील पोलिंग सेंटर्स पर भेजा जाएगा।

जगमोहन यादव, डीजीपी