- शासन के दिशा निर्देशों को पालन कराने में जिला प्रशासन हुआ सख्त

- नियमों को पालन कराने में पेट्रोल मालिकों से होगी बात

Meerut : ट्रैफिक नियमों का मजाक उड़ाकर सड़कों पर बगैर हेलमेट फर्राटा भरने वाले दुपहिया वाहन चालकों के लिए कठिन समय सामने आ रहा है। जिले के पेट्रोल पंपों पर बगैर हेलमेट पेट्रोल वितरण पर जिला प्रशासन ने रोक लगाने का फैसला किया है। शासन के निर्देश पर ऐसा करने का निर्णय तो प्रशासन ने कर दिया है, लेकिन इसे लागू करने में वह कितना सफल होगा, यह तो आने वाला समय ही बताएगा।

ये हैं निर्देश

शासन ने पेट्रोल-डीजल वितरण पर सख्त दिशानिर्देश का पालन किया है। इसके तहत जिला प्रशासन को निर्देशित किया गया है कि वे सुनिश्चित कराएं कि बगैर हेलमेट और प्रदूषण सर्टिफिकेट वाहनों को ईधन न मिल सके। साथ ही जिन चार पहिया वाहन के चालक सीट बेल्ट का उपयोग नहीं करते उन्हें भी ईधन पेट्रोल पंप पर न मुहैया कराया जाए। जिला प्रशासन ऐसा सुनिश्चत न करने वाले पेट्रोल पंपों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करे।

पेट्रोल मालिकों से होगी बात

डीएम पंकज यादव ने इस शासनादेश के बारे में कहा कि शासन ने जो निर्देश दिया है उसका अनुपालन ठीक ढंग से हो इसकी खातिर हम पेट्रोल पंप मालिकों के साथ बैठक कर उन्हें सभी नीतियों और नियमों से अवगत करा देंगे। उन्हें आदेशित किया जाएगा कि वे शासन के निर्देशों का पालन करें। उन पर निगाह रखने के लिए टीम का गठन किया जाएगा। अगर कोई नियमों के विपरीत पेट्रो पदार्थो की बिक्री करता पाया गया तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। इसमें ट्रैफिक और आरटीओ के अधिकारियों को भी शामिल किया जाएगा।

होगी छापेमारी

बैठक में सभी पेट्रोल पंप चालकों को निर्देश दिया जाएगा कि वे अपने सीसीटीवी कैमरों को ठीक करा लें। प्रशासन कभी भी उनकी जांच कर सकता है। सीसीटीवी पेट्रोल वेंडिंग मशीन को फोकस कर लगना चाहिए। इसके फुटेज से स्पष्ट हो जाएगा कि पेट्रोल पंप शासन के निर्देशों का पालन कर रहा है या नहीं।

वर्जन

शासन ने जो निर्देश जारी किया है, उसका मेरठ में सख्ती से पालन किया जाएगा। पेट्रोल पंपों को नियमों से अवगत कराएंगे। सूचित करने के बाद अगर उनकी ओर से बगैर हेलमेट वालों को पेट्रोल बेचा गया तो उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-पंकज यादव, डीएम