तकनीकि संस्थानों और किसानों के बीच सेतु बनेगी एग्रीकल्चर रिफार्म कमेटी

प्रदेश के करीब एक लाख गांवों में वर्मी कम्पोस्ट यूनिट लगाई जाएगी

न्यू रिसर्च व न्यू इक्यूपमेंट पर जोर
यह जानकारी चन्द्रशेखर आजाद एग्रीकल्चर एण्ड टेक्निकल यूनिवर्सिटी में आए कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने दी। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में अब कृषि रिफार्म कमेटी बनेगी। यह कमेटी न्यू रिसर्च, न्यू एग्रीकल्चर इक्यूपमेंट के बारे में जानकारी हासिल कर किसानों तक पहुंचाने का काम करेगी। इससे कृषि विज्ञान केंद्रों को भी जोड़ा जाएगा। इस कमेटी की मीटिंग 15 दिन में बुलाई गई है।

किसानों को सोलर पंप दिए जाएंगे

सिंचाई की बेहतर व्यवस्था के लिए 20 किसानों को सोलर पंप दिए जाएंगे। इसके लिए अभी तक करीब 6500 किसान आवेदन कर चुके हैं। 300 करोड़ का प्रोजेक्ट है। इन सोलर पंप से करीब 1 लाख एकड़ भूमि की सिंचाई का जा सकेगी। प्रदेश के करीब एक लाख गांवों में वर्मी कम्पोस्ट यूनिट डाली जाएगी। इसके लिए 80 करोड़ रुपए का अनुदान ि1दया जाएगा।

मंत्री समूह की रिपोर्ट दो वीक में मिलेगी
एग्रीकल्चर डेवलपमेंट के लिए मंत्री समूह बनाया गया। मंत्री समूह की पहली मीटिंग डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने ली है। दो वीक में मंत्री समूह की रिपोर्ट आ जाएगी। इस रिपोर्ट में आलू किसानों की समस्याओं के निदान भी होगा। यूपी में रिकार्ड कृषि उत्पादन हुआ है। अब किसानों की अनुदान राशि 1400 रुपए बढ़ाकर 1600 रुपए कर दी गई है। बीज के दाम भी कम किए गए हैं।