-सदर हॉस्पिटल में लगा बायोमीट्रिक अटेंडेंस सिस्टम

-सीएस ने अटेंडेंस बनाकर की शुरुआत, सुधरेगी व्यवस्था

RANCHI : देर से आना, जल्दी जाना वाली कहावत अब सदर हॉस्पिटल में नहीं चलेगा। ऐसा संभव हो पाया है यहां बायोमीट्रिक अटेंडेंस सिस्टम के कारण, जिसका हॉस्पिटल बिल्डिंग में मंगलवार को डीएस डॉ। एके झा ने सबसे पहले अटेंडेंस बनाकर शुरुआत की। इसके बाद हॉस्पिटल के अन्य डॉक्टर्स और स्टाफ्स ने भी अटेंडेंस बनाया और इसके बारे में जानकारी ली।

टाइम से आएंगे डॉक्टर

बायोमीट्रिक मशीन के लग जाने से हॉस्पिटल में डॉक्टर्स अवेलेबल होंगे और पेशेंट्स की शिकायत दूर हो सकेगी। पहले रजिस्टर में अटेंडेंस बनने की वजह से लोग समय से नहीं आते थे। ऐसे में अब हॉस्पिटल में उनकी उपस्थिति सुनिश्चित होगी और मरीजों को निराश नहीं लौटना पड़ेगा। वहीं स्टाफ्स भी अपनी ड्यूटी से गायब रहते थे। अब ड्यूटी से गायब रहने पर उनपर कार्रवाई की जाएगी।

अटेंडेंस नहीं, तो वेतन नहीं

राज्य सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के सभी कार्यालयों में बायोमीट्रिक सिस्टम लगाने का निर्देश दिया था। साथ ही बायोमेट्रिक अटेंडेंस नहीं बनाने पर पेमेंट भी रोक देन का निर्देश दिया था। इसके बाद राजधानी के कई अस्पतालों में बायोमीट्रिक सिस्टम तो लगा दिया गया, पर सदर हॉस्पिटल में अब तक यह व्यवस्था लागू नहीं हो पाई थी।

झारखंड को कुपोषण मुक्त बनाएंगे : सीएम

राज्य को कुपोषण मुक्त बनाने और एनीमिया को नियंत्रित करने के लिए संविदा पर क्0 हजार पोषण सखी की शीघ्र नियुक्ति की जाएगी। यह बातें राज्य के सीएम रघुवर दास ने विकास भारती द्वारा आयोजित पोषण सुरक्षा के उद्घाटन के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि राज्य का कल्याण तब तक संभव नहीं है जब तक महिलाओं और बच्चों की स्थिति में सुधार नहीं होगा। महिलाओं एवं बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए जननी सुरक्षा योजना आदि चलाई जा रही है। अगले तीन-चार वर्षो में राज्य को कुपोषण मुक्त बनाया जाएगा।

आंगनबाड़ी कर्मियों को मिलेगी साइकिल

सीएम ने कहा कि राज्य में कुल फ्8ब्फ्ख् आंगनबाड़ी केन्द्र हैं। इस वर्ष भ्0 प्रतिशत आंगनबाड़ी कर्मियों को साइकिल प्रदान की जाएगी। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्यमंत्री ने भगवान बिरसा मुंडा के चित्र पर माल्यार्पण कर की। राज्य स्तरीय कार्यशाला के मौके पर भगवान बिरसा मुंडा के शहादत दिवस (9 जून) से रथ यात्रा (क्8 जुलाई) तक सम्पूर्ण झारखंड में चलाये जाने वाले पर्यावरण एवं स्वच्छता कार्यक्रम के लिए प्रतिभागियों के बीच पौधा का वितरण किया गया। इस मौके पर कृषि मंत्री रणबीर सिंह, समाज कल्याण विभाग की प्रधान सचिव श्रीमती मृदुला सिन्हा, वित्त विभाग के प्रधान सचिव अमित खरे, पद्मश्री अशोक भगत सहित कई लोग उपस्थित थे।