-जगतपुर डिग्री कॉलेज में होने वाली सेना भर्ती दौड़ के लिए तैयारियां अंतिम चरण में

-हंगामे को रोकने के लिए भारी पुलिस बल रहेगी तैनात

-आर्मी ऑफिसर्स संग पुलिस व प्रशासनिक ऑफिसर्स ने ग्राउंड का लिया जायजा

- रूट डायवर्जन का खाका तैयार, 17 से 24 नवंबर तक चलेगी थल सेना की भर्ती प्रक्रिया

VARANASI : रोहनिया स्थित जगतपुर डिग्री कॉलेज में क्7 नवंबर से शुरू होने वाली सेना भर्ती की प्रक्रिया के लिए आर्मी ऑफिसर्स ने पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों संग बैठक की। बैठक से पहले डीएम, एसएसपी समेत सेना के अधिकारियों ने कॉलेज ग्राउंड का जायजा लिया। इस दौरान ग्राउंड में पुलिस फोर्स लगाने को लेकर एसएसपी व सेना के अधिकारियों में जिच भी हुई। जिसके बाद डीएम ने हस्तक्षेप कर मामला शांत कराया। इसके बाद कमिश्नरी सभागार में हुई मीटिंग में भर्ती प्रकिया के दौरान हंगामा रोकने के लिए विशेष सतर्कता बरतने के साथ ही गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ सख्ती करने का भी डिसीजन लिया गया। साथ ही इस रूट पर डायवर्जन के लिए खाका भी खींचा गया।

फोर्स की कमी का रोना

क्7 नवंबर से शुरू होने वाली थल सेना भर्ती प्रक्रिया को लेकर जगतपुर स्थित कॉलेज ग्राउंड में बांस-बल्ली से लेकर बैरीकेडिंग और ग्राउंड की सफाई का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। हर बार भर्ती प्रक्रिया के दौरान एप्लिकेंट्स की ओर से हंगामा होने के कारण इस बार सेना व पुलिस के अधिकारी विशेष सतर्कता बरतने के मूड में हैं। यही वजह है कि शुक्रवार को डीएम प्रांजल यादव, एसएसपी जोगेन्द्र कुमार ने सेना के आला अधिकारियों संग बैठक कर तैयारियों की गहन समीक्षा की। इस दौरान सेना के कर्नल विनित प्रभात ने एसएसपी से कहा कि वह ग्राउंड के टोकन एरिया में पुलिस तैनात करें लेकिन एसएसपी का कहना था कि फोर्स की कमी के कारण बाहर की जिम्मेदारी उनकी होगी लेकिन अंदर सेना को ही संभालना होगा। जिसके बाद डीएम प्रांजल यादव ने कर्नल से फोर्स की रिक्वायरमेंट समेत अन्य चीजें लिखकर देने को कहा।

डायवर्जन करेगा रास्ता लंबा

भर्ती प्रक्रिया के दौरान क्7 से ख्ब् नवंबर तक इलाहाबाद से आने वाले लोगों को लंबी जर्नी करनी पड़ेगी। इसकी वजह यह है कि इस रूट पर इन दिनों रूट डायवर्जन लागू रहेगा। एसपी ट्रैफिक लाल बहादुर ने बताया कि रोहनिया में सेना भर्ती प्रक्रिया में बनारस समेत आसपास के जिलों के अभ्यर्थियों को पार्टिसिपेट करना है। जिसके कारण इस रूट पर काफी रश रहेगा। एसपी ट्रैफिक के मुताबिक भर्ती के दौरान सुबह से प्रक्रिया खत्म होने तक इलाहाबाद से आने वाले वाहनों को राजातालाब से जंसा की ओर जाने वाले रास्ते से होते हुए कपसेठी से चांदपुर निकाला जायेगा। इस ओर आने वाले वाहनों को भी इसी रूट से भेजा जायेगा।

मिलेगी ख्ब् घंटे बिजली

कर्नल विनित प्रभात ने भर्ती प्रक्रिया के दौरान ख्ब् घंटे बिजली सप्लाई दिए जाने को कहा। इस पर डीएम ने मुख्य अधिशासी अभियंता बिजली विभाग को ख्ब् घंटे बिजली के लिए बड़ा ट्रांसफॉर्मर लगाने को कहा। इसके अलावा डीएम ने पीएडब्ल्यू, नगर आयुक्त, एसडीएम समेत अन्य अधिकारियों को तैयारियों को समय पर पूरी करने के आदेश दिए।

ये रहेगा रूट डायवर्जन

-कैंट से मोहनसराय होते हुए इलाहाबाद, चंदौली, सोनभद्र की तरफ जाने वाले भारी वाहनों को चांदपुर चौराहे से डायवर्ट कर जंसा, कपसेठी की तरफ भेजा जाएगा।

-इलाहाबाद से बनारस शहर में आने वाली रोडवेज की बसें व भारी वाहन कछवा से कपसेठी होते हुए जंसा होकर शहर में प्रवेश करेंगे।

-चंदौली, मुगलसराय, सोनभद्र, मीरजापुर से वाराणसी आने वाले भारी वाहन व रोडवेज की बसें गंगापुर अकेलवा होते हुए चांदपुर चौराहे से कैंट की तरफ जाएंगे।