- सारथी फोर में लर्निग लाइसेंस के लिए होगी खास सुविधा

- ऑनलाइन एग्जाम पास करने वाले परिवहन विभाग की वेबसाइट से खुद डाउन लोड कर सकेंगे अपना डीएल

>sanjeev.pandey@inext.co.in

LUCKNOW: लर्निग लाइसेंस के लिए अभ्यर्थियों को अब आरटीओ ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने होंगे। आप अब घर बैठे अपना लाइसेंस प्रिंट कर सकेंगे। सारथी फोर की शुरुआत होने के बाद प्रदेश भर के लोगों को इसका फायदा मिलेगा। लोगों को जब जरूरत होगी, अपना लाइसेंस निकाल सकेंगे। सारथी फोर व्यवस्था के लागू होने पर दलालों पर भी अंकुश लगाया जा सकेगा। परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार लर्निग लाइसेंस के लिए मैनुअल और कागजी लेन-देन खत्म करने के लिए इसकी तैयारी की जा रही है।

ऑनलाइन करना पड़ता है आवदेन

आरटीओ ऑफिस में लर्निग लाइसेंस के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन हो चुकी है। अभ्यर्थी को परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होता है। ऑनलाइन फीस जमा करने के बाद उसे उसकी रसीद, एड्रेस प्रूफ और एज प्रूफ के साथ आरटीओ कार्यालय पहुंचना होता है। जहां उसे कम्पयूटर पर पेपर देना होता है। पास होने पर लर्निग लाइसेंस उसके घर भेज दिया जाता है। परिवहन विभाग के अनुसार पिछले साल परिवहन विभाग की हेल्प लाइन पर सबसे अधिक शिकायतें लाइसेंस ना मिलने की आई। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि 80 प्रतिशत शिकायतें लाइसेंस घर ना पहुंचने की रही।

फिर देने लगे हाथों-हाथ लाइसेंस

इसके चलते परिवहन विभाग ने पिछले महीने लर्निग लाइसेंस को अभयर्थियों को पहुंचाने तक की प्रक्रिया में फेर बदल कर दिया था। लोगों को ऑनलाइन एग्जाम पास करने पर हाथों हाथ लाइसेंस देने की प्रक्रिया शुरू हुई। लेकिन प्रपत्रों की जांच ना पूरी ना हो पाने के कारण एक बार फिर से डाक से ही लाइसेंस भेजे जाने का निर्णय लिया गया। एक बार फिर से परिवहन विभाग की हेल्प लाइन पर शिकायतें आनी शुरू हो गई। ऐसे में परिवहन आयुक्त ने ऑनलाइन परीक्षा पास करने वालों को हरा प्रपत्र देने का आदेश दिया। 22 फरवरी से इस पर अमल होना है। जो फेल हो जाएंगे उन्हें लाल रंग का कागज दिया जाएगा और उन्हें लाइसेंस के लिए फिर से आवेदन करना होगा। लेकिन परिवहन विभाग को इस बात का डर है कि लाल और हरे प्रपत्र के चक्कर में प्रदेश भर के आरटीओ कार्यालय में फिर से दलालों की दुकानें ना खुल जाए, इसके लिए सारथी फोर की तैयारी की जा रही है।

कहीं से भी प्रिंट कर सकेंगे अपना लाइसेंस

परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार सारथी फोर में लर्निग लाइसेंस के लिए आवेदन करने वालों को खास सुविधा दी जाएगी। इसमें आवेदकों को लर्निग लाइसेंस के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जो लोग एग्जाम पास लेंगे उनका लाइसेंस परिवहन विभाग की वेबसाइट पर डाल दिया जाएगा। ऐसे में अभ्यर्थी कभी भी कहीं से भी अपना डीएल प्रिंट करवा सकेंगे। इसके साथ ही पुलिस डिपार्टमेंट भी कभी भी इस तरह के ड्राइविंग लाइसेंस की जांच कर सकेगा।

कोट

सारथी फोर पर अभी काम चल रहा है। इसके साथ ही यह देखा जा रहा है कि लर्निग लाइसेंस के लिए कहां पर दिक्कतें आ रही है। इन सभी बातों पर विचार चल रहा है। डीएल के लिए अप्लाई करने वालों को घर बैठे लाइसेंस मिल सके, इसी के लिए सारथी फोर की तैयारी की जा रही है।

- के रविन्द्र नायक

परिवहन आयुक्त