RANCHI: केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दावा किया है कि नोटबंदी का अब कोई असर नहीं रह गया है। देश भर में स्थिति सामान्य हो चुकी है। नोटबंदी के कारण न तो किसी योजना पर असर पड़ा और न ही रोजगार प्रभावित हुआ। श्री जेटली गुरुवार को खेलगांव में मीडिया से बातचीत कर रहे थे।

नोट वापसी का आकलन

उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अभी यह आकलन कर रहा है कि भ्00 और क्000 के पुराने नोट उसके पास कितनी संख्या में वापस आए हैं। इसमें समय लगेगा, क्योंकि पहले करेंसी चेस्ट से आ रहे आंकड़ों के आधार पर स्थिति से अवगत कराया जाता था, लेकिन अब नोटों की गिनती चल रही है। इसमें वक्त लगना स्वाभाविक है।

राज्यों की मनमानी नहीं चलेगी

श्री जेटली ने एक सवाल के जवाब में कहा कि राज्यों को मिलनेवाली रॉयल्टी से जुड़े कानून हैं और कानूनन राज्यों को उनकी रॉयल्टी मिल भी रही है। उन्होंने कहा कि रॉयल्टी पर किसी की मनमानी नहीं चलेगी। किसे कितनी राशि मिलनी है, मिनरल एक्ट और संशोधित मिनरल एक्ट में इसका उल्लेख है।

जमीन कानून में बदलाव संभव

जमीन अधिग्रहण से जुड़े एक अन्य सवाल पर श्री जेटली ने स्वीकार किया कि जमीन की परेशानी अन्य राज्यों में भी है। जहां तक इससे जुड़े कानून की बात है तो राज्य अपनी जरूरत के अनुसार बदलाव कर सकते हैं। उन्होंने ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के आयोजन की तारीफ करते हुए औद्योगिक निवेश को गति देने के लिए झारखंड सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना भी की। विशेषकर इज ऑफ डूइंग बिजनेस और टैक्सेशन के सरलीकरण की तारीफ की। जेटली ने कहा कि विश्व भर से निवेशकों को यहां लाना बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कृषि, मैन्यूफैक्च¨रग और सेवा क्षेत्र पर फोकस किया। उन्होंने भरोसा दिलाया कि केंद्र सरकार झारखंड को हर संभव सहायता करेगी।