--1200 से अधिक वोटर्स के लिए बनेंगे नए बूथ

--अधिकारी खंगाल रहे वोटर लिस्ट और बूथों का स्थान

--ज्यादा मतदाता तब ज्यादा मतदान

रांची जिला प्रशासन के द्वारा लोकसभा चुनाव 2019 के लिए गठित विभिन्न कोषांगों के वरीय प्रभारी पदाधिकारियों के साथ-साथ नव पदस्थापित अधिकारियों से चुनाव के लिए गठित विभिन्न कोषांगों कामकाज की चर्चा करते हुए डीसी राय महिमापत रे ने जितने ज्यादा बूथ उतनी आसानी का निर्देश जारी करते हुए नए बूथों के स्थापना की बात कही है। उन्होंने कहा कि ग्राणीम क्षेत्रों में 400 से ज्यादा और शहरी क्षेत्रों में 1200 से ज्यादा वोटर हैं तो वहां नये बूथ बनाये जाने हैं। जल्द ही इसकी सूची मुहैया कराने का निदेश उन्होंने दिया। उन्होंने कहा कि जितने ज्यादा बूथ होंगे मतदान की प्रक्रिया में उतनी आसानी होगी। उन्होंने कहा है कि बूथ इलेक्शन मैनेजमेंट प्लान के तहत हरेक बूथ का एक प्लान होना चाहिए। हरेक बूथ पर मतदाता मित्र की प्रतिनियुिक्त की जाएगी। डीसी ने अधिकारियों से कहा है कि आप सभी इलेक्शन मोड में आ जायें और दिये गये कायरें को ससमय पूरा करें।

बदलाव की सूचना जारी

डीसी ने कि सभी मतदान केंद्रों का अविलम्ब भौतिक सत्यापन करवाने का निर्णय लिया है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि आवश्यक्तानुसार स्थल परिवर्तन का प्रतिवेदन जल्द भेज देना सुनिश्चित किया जाए। पोलिंग बूथ की संख्या को बढ़ाने के लिए भी रिपोर्ट ससमय भेजने का निदेश दिया गया। सभी बीडीओ, सीओ एवं थाना प्रभारी के साथ शीघ्र ही बैठक आयोजित कर मतदान केन्द्र के स्थल परिवर्तन के कारणों की जानकारी देनी होगी। स्थल परिवर्तन की सूचना हरेक दो दिन पर सम्बंधित मतदाताओं को देनी होगी।

रिपोर्ट सौंपने का निर्देश

वरनेबिलिटी मैपिंग की रिपोर्ट शीघ्र ही समर्पित करने का निदेश जारी किया गया है। सभी बीडीओ, सीओ को 5 मार्च तक हर हाल में रिपोर्ट जमा करने को कहा गया है। इसके तहत ये सुनिश्चित किया जाना है कि वोटर नकारात्मक रुप से प्रभावित तो नहीं हो रहे।

वीवीआईपी वोटर होंगे चिन्हित

सभी विधानसभा क्षेत्र में वीआईपी वोटरों की लिस्ट बनाने के निर्देश जारी किए गए हैं। डीसी ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि स्थानीय जनप्रतिनिधि, पत्रकार, गैस एजेंसी, पेट्रोल पंप, शिक्षण संस्थानों से वोटरों को वीआईपी सूची में शामिल करने का प्रयास करें।